25 APRTHURSDAY2024 11:02:09 PM
Nari

5G टेक्नोलॉजी पर दिल्ली HC ने याचिका खारिज कर जूही चावला पर लगाया 20 लाख का जुर्माना

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 04 Jun, 2021 05:32 PM
5G टेक्नोलॉजी पर दिल्ली HC ने याचिका खारिज कर जूही चावला पर लगाया 20 लाख का जुर्माना

5जी नेटवर्किंग के खिलाफ बाॅलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला की याचिका पर  दिल्ली हाई कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई हुई। इस दौरान कोर्ट ने 5G टेक्नोलॉजी के खिलाफ दायर याचिका को खारिज करते हुए 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। बतां दें कि इससे पहले सुनवाई के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति जेआर मिधा की पीठ ने 2 जून को मामले में सुनवाई के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। पीठ ने कहा था कि जूही चावला की याचिका दोषपूर्ण है और यह सिर्फ मीडिया पब्लिसिटी के लिए दायर की गई है। पीठ ने जूही से यह भी पूछा था कि उन्होंने इस मामले में पहले सरकार के पास जाने के बजाये अदालत का रूख क्यों किया।
 

'जूही चावला ने पब्लिसिटी के लिए कोर्ट का कीमती वक्त बर्बाद किया'
कोर्ट ने यह भी कहा कि, याचिकाकर्ता ने कोर्ट की पूरी फीस भी जमा नहीं कराई जो कि 1.5 लाख से ऊपर है। साथ ही उन्हें एक हफ्ते के भीतर यह रकम देने का निर्देश दिया । कोर्ट ने कहा कि पूरी याचिका लीगल एडवाइज पर आधारित थी जिसमें कोई तथ्य नहीं रखे गए। याचिकाकर्ता ने पब्लिसिटी के लिए कोर्ट का कीमती वक्त बर्बाद किया। यह इसी बात से जाहिर होता है कि उन्होंने कोर्ट की कार्यवाही का वीडियो लिंक अपने फैंस के साथ शेयर किया।

PunjabKesari

कार्यवाही के दुरुपयोग के लिए जूही चावला पर लगाया जुर्माना- 
बतां दें कि अदालत की कार्यवाही के दुरुपयोग के लिए जूही चावला पर जुर्माना लगाया गया। कोर्ट ने कहा कि याचिकाकर्ता को खुद नहीं पता था कि तथ्यों को लेकर याचिका दायर की गई। यह पूरी तरह से कानूनी सलाह पर आधारित थी, जो पब्लिसिटी के लिए दायर की गई।
 

जूही ने 5जी वायरलेस नेटवर्क स्थापित करने के खिलाफ दायर की थी याचिका-
आपकों बता दें कि, अभिनेत्री जूही चावला ने देश में 5जी वायरलेस नेटवर्क स्थापित करने के खिलाफ सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया था और नागरिकों, जानवरों, वनस्पतियों और जीवों पर विकिरण के प्रभाव से संबंधित मुद्दों को उठाया था। जब मामला सुनवाई के लिए न्यायमूर्ति सी हरिशंकर के पास आया, तो उन्होंने मामले को 2 जून को सुनवाई के लिए इसे दूसरी पीठ के समक्ष स्थानांतरित कर दिया था।

PunjabKesari

जूही चावला द्वारा दायर की गई याचिका में यह दावा किया गया है कि 5जी वायरलेस प्रौद्योगिकी योजनाओं से मनुष्यों पर गंभीर, अपरिवर्तनीय प्रभाव और पृथ्वी के सभी पारिस्थितिक तंत्रों को स्थायी नुकसान पहुंचने का खतरा है। 

 5जी से व्यक्ति, जानवर और पक्षी को होगा नुकसान-जूही चावला
इस याचिका में जूही चावला, वीरेश मलिक और टीना वचानी ने कहा है कि यदि दूरसंचार उद्योग की 5जी संबंधी योजनाएं पूरी होती हैं तो पृथ्वी पर कोई भी व्यक्ति, कोई जानवर, कोई पक्षी, कोई कीट और कोई भी पौधा इसके प्रतिकूल प्रभाव से नहीं बच सकेगा।

Related News