04 AUGTUESDAY2020 2:37:10 AM
Nari

कहीं फेस पैक तो नहीं खराब कर रहा आपकी स्किन?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Jul, 2020 03:28 PM
कहीं फेस पैक तो नहीं खराब कर रहा आपकी स्किन?

ग्लोइंग व बेदाग स्किन के लिए लड़कियां ना सिर्फ महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं बल्कि घरेलू नुस्खे भी अपनाती है। मगर, त्वचा पर गलत चीजों का इस्तेमाल करने से वो ड्राई हो सकती है क्योंकि जरूरी नहीं कि हर चीज आपको सूट करे। हर किसी की स्किन टाइप अलग-अलग होती है इसलिए आपकी स्किन के अनुसार ही हर चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं कि DIY फेसपैक लगाते समय आपको किन एक्सपेरिमेंट से बचा चाहिए...

नींबू का ज्यादा इस्तेमाल खतरनाक

नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल स्किन को ड्राई भी कर देता है। साथ ही इससे स्किन का pH लेवल भी बिगड़ जाता है, जिससे पिंपल्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो भूलकर भी इसका इस्तेमाल ना करें।

PunjabKesari

मेयोनीज मास्क से रहें दूर

अक्सर लड़कियां इंटरनेस से देखकर मेयोनीज मास्क बनाकर लगा लेती हैं लेकिन इससे एक्ने हो सकते हैं। इसमें फैट व ऑयल काफी होता है, जो पोर्स को बंद करके त्वचा में बैक्टीरिया को बढ़ाता है। इससे चेहरे पर एक्ने होने लगते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

भले ही एप्पल साइडर स्किन के लिए फायदेमंद हो लेकिन इसे सीधा स्किन पर लगाने से उल्टा रिएक्शन हो जाता है। अगर आपको विनेगर यूज करना है तो इसे पानी में डाइल्यूट करने के बाद रूई की मदद से लगाएं।

ड्राई स्किन पर ना लगाएं ये चीजें

अगर आपकी स्किन ड्राई या फ्लेकी टाइप की है तो टमाटर, आलू या स्टार्ची व एसिडिक चीज लगाने से बचें। यह त्वचा को ओर भी डिहाइड्रेट कर देता है, जिससे स्किन फटी-फटी नजर आने लगती है। साथ ही इससे एक्ने व इंफैक्शन का खतरा भी रहता है।

PunjabKesari

एक्ने वाली स्किन के लिए बेकिंग सोडा गलत

एक्ने या डेड स्किन पर कभी भी बेकिंग सोडा जैसी चीजें नहीं लगाने चागिए। इससे इंफैक्शन का खतरा रहता है और आपकी समस्या कम होने की बजाए ओर भी बढ़ सकती है।

ऑयली स्किन पर रखें ध्यान

जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है उन्हें बादाम तेल, विटामिन ई, मलाई नहीं लगानी चाहिए। इससे स्किन ओर ज्यादा ऑयली हो जाती है और पोर्स में भी गंदगी जमा होने लगती है।

कुछ खास तरह के मसाले भी है हानिकारक

लोग सदियों से हल्दी का इस्तेमाल त्वचा को निखारने के लिए करते आ रहे हैं लेकिन अगर यह स्किन को सूट ना करे तो एलर्जी व इरिटेशन हो सकती है। साथ ही दालचीनी, जायफल से बने फैसपैक भी सोच समझकर लगाने चाहिए।

PunjabKesari

अपनी स्किन के साथ एक्सपेरिमेंट करने से बचें और कोई भी चीज इस्तेमाल करने से पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह लें।

Related News