04 MARTHURSDAY2021 12:12:31 AM
Nari

दुनिया के 4 ऐसे देश यहां पर बिना वीजा के कर सकते हैं यात्रा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Dec, 2020 06:11 PM
दुनिया के 4 ऐसे देश यहां पर बिना वीजा के कर सकते हैं यात्रा

घूमने के नाम पर हर किसी के मन में विदेश का नाम आता है। मगर इन खूबसूरत जगह पर घूमने के लिए वीजा की जरूरत होती है। ऐसे में इसके लिए कई झंझटों से गुजरना पड़ता है। मगर बहुत सारे देश ऐसे भी है जहां पर आप बिना वीजा के भी घूम सकते हैं। इन देशों में सैर करने के लिए वीजा की जगह सिर्फ पासपोर्ट से ही आसानी से एंट्री मिल जाएगी। साथ ही यहां पर ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं उन देशों के बारे में...

मालदीव

घूमने के लिए मालदीव लोगों द्वारा काफी पसंद की जाती है। यहां तक की बॉलीवुड स्टार्स तो खासतौर यह फेवरेट हॉलिडे डेस्टिनेशन है। यहां बीच के किनारे पर घूमने का अलग ही नजारा मिलता है। साथ ही इसकी खासियत है कि इस देश में घूमने के लिए आपको वीजा की भी जरूरत नहीं पडे़गी। अगर आपके पास  पासपोर्ट है तो आप बड़ी आसानी से यहां पर घूमने का मजा उठा सकते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

मॉरीशस

मॉरीशस भी अपनी खूबसूरती से दुनियाभर में फेमस है। आप यहां पर 90 दिनों तक बिना वीजा के घूम सकते हैं। यहां पर आप समुद्र के किनारे अपनी छुट्टियों को एन्जॉय कर सकती है। आप ब्लैक रिवर गॉर्गेस नेशनल पार्क में जानवरों को देखने का मजा ले सकते हैं। यह पार्क चारों तरफ से पहाड़ों व झीलों से भरा हुआ है। इसके अलावा बेल्ले मेयर प्लेज बीच, सीवूसागर रामगुलाम बॉटनिकल गार्डन आदि पर भी घूमने का आनंद मना सकते हैं। अगर आप सात रंगों की धरती देखना चाहते हैं तो चारमेल में जरूर जाए। माना जाता है कि यहां पर कई साल पहले ज्वालामुखी फटने से रेत सात रंगों की हो गई, जो देखने में बेहद ही सुंदर व हैरान कर देनी वाली लगती है। 

PunjabKesari

PunjabKesari

थाइलैंड

थाइलैंड भारतीय लोगों की फेवरेट डेस्टिनेशन मानी जाती है। यहां पर यात्रियों को घूमने के लिए वीज़ा ऑन अराइवल दिया जाता है। ऐसे में यहां पर आप सुंदर बीचों, रॉयल पैलेस और भगवान बुद्ध के मंदिरों को देखने का मजा ले सकती है। इसकी खूबसूरती व शांत वातावरण में घूमने के लिए खासतौर पर लोग आते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

भूटान

भूटान भी लोगों का काफी पसंदीदा ट्रैवल डेस्टिनेशन है। बीते कुछ दिनों में मशहूर अभिनेत्री अनुष्का व क्रिकेटर विराट कोहली भी छुट्टियां मनाने के लिए भूटान की सैर करने गए थे। भारत के इस पड़ौसी देश में भी घूमने के लिए आपके पास सिर्फ पासपोर्ट का होना ही काफी है। साथ ही आपको यहां पर घूमने के लिए ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। दोचूला पास में आप बौद्ध मंदिर और 108 स्तूपों का समूह देख सकते हैं। हा वैली में चारों तरफ फैली हरियाली और पहाड़ किसी का भी दिल आसानी से जीतने का काम करते हैं। इसके साथ तकशांग लहखांग, चेलेला पास, दंगसे लहखांग, पुनाखा जोंग, रिनपंग जोंग, लहखांग नन्नोरी जैसी खूबसूरत जगहों पर देख सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर व कमेंट करना ना भूलें।
 

Related News