03 MAYFRIDAY2024 7:10:47 PM
Nari

भारत में तीसरे चरण में पहुंचा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 19 Aug, 2020 05:32 PM
भारत में तीसरे चरण में पहुंचा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते कहर के बीच एक राहत की खबर मिली है। खबरों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस की वैक्सीन अपने अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के अंतिम चरण में अगर सफलता मिलती है तो जल्द ही इसे लोगों के लिए उपलब्ध कर दिया जाएगा। इस बात की जानकारी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए स्वास्थ्य मंत्रालय और नीति आयोग ने दी। 

PunjabKesari

अंतिम चरण तक पहुंचा वैक्सीन का ट्रायल

दरअसल, स्वास्थ्य मंत्रालय और नीति आयोग ने बताया कि भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम किया जा रहा है। जिनमें से एक का तीसरे चरण का ट्रायल आज या फिर कल से शुरू हो सकता है। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल का कहना है कि 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री ने देशवासियों को आश्वासन देते हुए कहा था कि भारत में तीन वैक्सीन विकसित की जा रही हैं। इनमें से एक वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है। 

PunjabKesari

वैक्सीन उपलब्ध होने में लगेगा समय

उन्होंने बताया कि अगर किसी वैक्सीन की दो खुराक लेनी हो तो उसके मुताबिक ही योजना तैयार की जाएगी। डॉ. पॉल का कहना है कि तीसरे चरण में ज्यादा समय लगता है। इसलिए वह यह नहीं बता सकते कि वैक्सीन कब तक तैयार हो जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि पहले और दूसरे चरण की वैक्सीन का रिज्लट एक-दो सप्ताह में सामने आ जाएगा। विशेषज्ञों के मुताबिक अंतिम चरण के ट्रायल का रिज्लट सामने आने के बाद वैक्सीन उपलब्ध होने में थोड़ा समय लगेगा।

PunjabKesari

Related News