29 APRMONDAY2024 2:43:40 AM
Nari

इस खतरनाक बीमारी से बचना है तो रुक-रुक कर करें  उपवास, हमेशा रहेंगे स्वस्थ और फिट

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 05 Jul, 2023 03:41 PM
इस खतरनाक बीमारी  से बचना है तो रुक-रुक कर करें  उपवास, हमेशा रहेंगे स्वस्थ और फिट

 जैसे-जैसे दुनिया की आबादी बढ़ती जा रही है, अल्जाइमर रोग तेजी से आम होता जा रहा है। अल्जाइमर रोग मनोभ्रंश का सबसे प्रचलित रूप है। डिमेंशिया एक बीमारी है जिसका उपयोग उम्र के साथ मस्तिष्क की कार्यक्षमता में गिरावट से जुड़े लक्षणों की एक श्रृंखला का वर्णन करने के लिए किया जाता है। लक्षणों में स्मृति हानि, संचार कठिनाइयाँ, समस्या-समाधान संघर्ष और व्यक्तित्व या व्यवहार परिवर्तन शामिल हैं। 

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किया अलर्ट

अल्जाइमर रोग एक तेजी से बढ़ती वैश्विक समस्या है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का अनुमान है कि 2050 तक इस स्थिति से पीड़ित लोगों की संख्या तीन गुना हो जाएगी।  हालाँकि, शोधकर्ताओं ने बीमारी से जुड़े कई प्रमुख जोखिम कारकों की पहचान की है। इनमें उम्र, आनुवंशिकी, जीवनशैली कारक और अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां शामिल हैं। इसी बीच यह पता लगाने की कोशिश की  जा रही है कि क्या आहार संबंधी हस्तक्षेप, विशेष रूप से इंटरमिटेंट फास्टिंग या आंतरायिक उपवास, मस्तिष्क में अमाइलॉइड के संचय का प्रतिकार करेगा और संभावित रूप से उम्र से संबंधित मस्तिष्क कोशिका मृत्यु से बचाएगा। 

PunjabKesari
वैज्ञानिकाें ने की खोज


हाल के वर्षों में अल्जाइमर के कारणों पर शोध में तेजी आई है और वैज्ञानिक उपचार की खोज में नियमित रूप से नित नये रास्ते खोज रहे हैं। हमारे अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि आंतरायिक उपवास ऑटोफैगी की दक्षता को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यह वह प्रक्रिया है, जो क्षतिग्रस्त या अनावश्यक सेलुलर घटकों, जैसे ऑर्गेनेल और विषाक्त प्रोटीन को तोड़ती है और पुन: चक्रित करती है। इसलिए यह प्रक्रिया अमाइलॉइडß के निर्माण और संबंधित मस्तिष्क कोशिका मृत्यु के जोखिम को कम कर सकती है। ये निष्कर्ष विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उम्र के साथ ऑटोफैगी और मस्तिष्क कोशिकाओं की मृत्यु के बीच संबंधों और इस प्रक्रिया को लक्षित करने वाले हस्तक्षेपों के संभावित चिकित्सीय लाभों पर प्रकाश डालते हैं। 

PunjabKesari

यह काम किस प्रकार करता है


आंतरायिक उपवास एक आहार संबंधी दृष्टिकोण है जिसमें उपवास और खाने की अवधि को बदलकर भोजन सेवन को विनियमित करना शामिल है। इस आहार व्यवस्था में प्रतिबंधित भोजन की खपत की अवधि, उसके बाद सामान्य भोजन की अवधि शामिल है। आंतरायिक उपवास विभिन्न प्रकार के होते हैं। एक है समय-प्रतिबंधित भोजन, जहां प्रत्येक दिन एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर भोजन खाया जाता है। एकांतर दिन का उपवास वह है जहां हर दूसरे दिन भोजन प्रतिबंधित होता है। यह देखा गया है कि रुक-रुक कर उपवास करने से विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं। कुछ लाभ मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से संबंधित हैं। हमारे अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि आंतरायिक उपवास ऑटोफैगी की दक्षता बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, जो कोशिकाओं में जमा होने वाले विषाक्त या गलत तरीके से मुड़े हुए प्रोटीन को हटाने के लिए एक आवश्यक प्रक्रिया है। 

PunjabKesari
हमने क्या किया

 अध्ययन में पाया गया कि  चूहों द्वारा 24 से 48 घंटे तक रुक-रुक कर उपवास करने से उनके मस्तिष्क के विशिष्ट क्षेत्रों में कोशिका मृत्यु से सुरक्षा मिलती है। मस्तिष्क कोशिकाओं में उच्च अमाइलॉइडß प्रोटीन लोड की उपस्थिति में भी, आंतरायिक उपवास ने ऑटोफैगी गतिविधि को बनाए रखा। और यह प्रक्रिया 21 दिनों की उपचार हस्तक्षेप अवधि में प्रभावी रही। इस अध्ययन के निष्कर्षों से पता चलता है कि आंतरायिक उपवास जैसे हस्तक्षेप संभावित रूप से उम्र से संबंधित बीमारियों के विकास से बचा सकते हैं। इसका सार्वजनिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। आंतरायिक उपवास एक अपेक्षाकृत सरल आहार हस्तक्षेप है: इसे करना आसान है। इसमें उम्र से संबंधित बीमारियों की शुरुआत के खिलाफ निवारक उपाय के रूप में व्यापक रूप से अपनाए जाने की क्षमता है।

(क्लाउडिया नत्सापी, यूनिवर्सिटी ऑफ फ्री स्टेट)
 

Related News