12 APRMONDAY2021 4:03:46 PM
Nari

डार्क सर्कल के लिए यूं लगाएं Ice Cubes, दाग-धब्बों की भी होगी छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Mar, 2021 10:35 AM
डार्क सर्कल के लिए यूं लगाएं Ice Cubes, दाग-धब्बों की भी होगी छुट्टी

गर्मियों में ठंडा पानी जहां आपकी प्यास बुझाता है वहीं आइस क्‍यूब्‍स से आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। आइस क्‍यूब्‍स का इस्तेमाल गर्मी के मौसम में कई मायनों में जादुई साबित हो सकता है। इससे आप डार्क सर्कल्स, मुंहासों, दाग-धब्बों मिटाने के लिए यूज कर सकती हैं लेकिन आपकी इसका सही तरीका भी पता होना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें आइस क्‍यूब्‍स का इस्तेमाल...

क्यों फायदेमंद है आईस क्यूब्स?

यह त्‍वचा को ठंडक देने के साथ ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे त्‍वचा और चेहरे पर निखार आता है। साथ ही आईस क्यूब्स से पोर्स भी निकल जाती है।

डार्क सर्कल्स के लिए दूध-बादाम क्‍यूब्‍स

1/2 चम्मच बादाम पेस्ट, 1/2 कप दूध और 1 टेब्लस्पून गुलाबजल मिक्स करें। इसे ट्रे में डालकर फ्रिजर में जमने के लिए रखें। जब आइस क्‍यूब्‍स तैयार हो जाए तो इसे कॉटन के कपड़े में लपेटकर आंखों की मसाज करें। ऐसे रोजाना करने से डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

पफी आईड के लिए ग्रीन टी क्‍यूब

इसके लिए ग्रीन टी बैग को पानी में अच्छी तरह डीप करें। फिर इसे आईस ट्रे में डालकर रख दें। बर्फ जम जाए तो उससे आंखों व चेहरे पर 5-7 मिनट तक मसाज करें। आप चाहें तो आई टी बैग को फ्रिज में ठंडा करके भी आंखों पर रख सकती हैं। इससे आंखों की सूजन, थकावट के साथ डार्क सर्कल्स भी दूर होंगे। साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करेगी।

सनप्रोटेक्शन के लिए एलोवेरा क्‍यूब

एलोवेरा आईस क्‍यूब बनाएं और फिर धूप में निकलने से पहले इससे चेहरे की 10 मिनट मसाज करें। मेकअप करने से पहले भी एलोवेरा जेल से मसाज करना फायदेमंद होता है। इससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है और धूप से भी त्वचा का बचाव होता है।

PunjabKesari

ताजगी के लिए खीरे की आईस क्‍यूब

खीरे व नींबू के रस की आईस क्यूब्स बनाकर चेहरे की 5-7 मिनट तक मसाज करें। इससे त्‍वचा को ठंडक मिलेगी और रंगत में भी निखार आएगा।

मुंहासों के लिए दालचीनी क्‍यूब

दालचीनी में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल गुण मुंहासों को दूर करने के साथ दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए दालचीनी पाउडर को पानी मिलाकर या उबालकर आईस क्यूब्स बनाएं। फिर इससे हफ्ते में 2-3 बार चेहरे की मसाज करें। इससे स्किन ऑयली भी नहीं होगी।

रोज आइस क्‍यूब

1 कप सूखे गुलाब की पंखुड़ियां और 4-5 रोजहिप ऑयल को मिलाकर आईस क्यूब बनाएं। फिर इससे चेहरे और गर्दन पर मसाज करके सूखने दें। कुछ देर बार ताजे पानी से साफ कर लें। इसके एंटीबैक्‍टीरियल गुण स्किन प्रॉब्लम्स और एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स को कम करने में मददगार है।

PunjabKesari

ध्यान में रखें ये बात

. आईस क्यूब को कभी भी सीधा त्वचा पर ना लगाएं। इसके हमेशा सूती या कॉटन के कपड़े में लपेटकर ही इस्तेमाल करें।
. ध्यान रखें कि जब आईस क्यूब से मसाज करें तो चेहरे पर मेकअप ना हो। इसके अलावा जरूरत से ज्‍यादा बर्फ न रगडें। आप 5 मिनट या उससे कम ही बर्फ को चेहरे पर रगड़ें।

Related News