19 APRFRIDAY2024 1:35:51 PM
Nari

अरैंज मैरिज करने के बाद भी Strong बनेगा बॉन्ड, इन 5 बातों का रखें रिश्ते में खास ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Mar, 2023 06:07 PM
अरैंज मैरिज करने के बाद भी Strong बनेगा बॉन्ड, इन 5 बातों का रखें रिश्ते में खास ध्यान

शादी को लेकर हर किसी की अपनी अलग सोच होती है। कुछ लोग लव मैरिज करते हैं तो कुछ लोग अरेंज मैरिज को अच्छा मानते हैं। भले ही अरेंज मैरिज में परिवार वालों की सहमति के साथ होती है परंतु इस दौरान कई बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। क्योंकि दोनों पति-पत्नी रिश्ते में अलग होते हैं उन्हें एक-दूसरे को समझने में भी समय लगता है। दोनों को शादी से भी काफी उम्मीदें होती हैं। परंतु शादी के बाद भी रिश्ते में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसलिए अरेंज मैरिज के बाद कुछ चीजों का खास ध्यान रखकर अपना रिश्ता और भी मजबूत कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें 

अरेंज मैरिज में आप दोनों एक-दूसरे के लिए बिल्कुल अंजान होते हैं। पार्टनर की शक्ल सूरत देखकर भले ही आप उन्हें हां कर दें लेकिन इंसान की शक्ल सूरत ही सब नहीं होती। सूरत के साथ-साथ आपको पार्टनर के व्यवहार को भी देखना होगा ताकि आप दोनों का आपसी रिश्ता मजबूत हो सके। 

PunjabKesari

पेरेंट्स पर रखें विश्वास 

अपने माता-पिता पर विश्वास रखें क्योंकि वह अपने बच्चों के लिए कभी भी बुरा नहीं सोचते। यदि आपके पार्टनर ने आपके लिए किसी को पसंद किया है तो उसके फैसले को सम्मान दें। क्योंकि आपके माता-पिता के बिना जिंदगी में कोई भी आपका मार्गदर्शन नहीं कर सकते। ऐसे में आप उनके द्वारा लिए गए किसी भी फैसले का सम्मान करें। 

समझने में लगेगा वक्त 

अरेंज मैरिज में आप दोनों पार्टनर से पहले नहीं मिलते इसलिए इस बात को समझें कि आपको एकदम उनके साथ लगाव नहीं हो सकता। शादी के बाद पार्टनर को थोड़ा समय दें। धीरे-धीरे उन्हें जानने की कोशिश करें। इस तरह आपके रिश्ते में धीरे-धीरे प्यार बढ़ने लगेगा। 

PunjabKesari

रिश्ते में झुकना भी है जरुरी 

शादी के बाद भी आप लोगों को एक-दूसरे को समझने में थोड़ा समय लग सकता है। इसलिए जिंदगी में आने वाले नए बदलावों को समझें। नई-नई खुशियों को मानने की कोशिश करें। इस तरह आपका परिवार के साथ भी तालमेल अच्छे से बैठेगा और रिश्ता भी मजबूत बनेगा। 

एक-दूसरी की बात सुनें 

शादीशुदा जिंदगी में एक-दूसरे की बात जरुर सुनें। रिश्ता मजबूत करने के लिए पति-पत्नी आप पूरा समय एक-दूसरे को दें। चाहे रिश्ता कितना भी पुराना हो जाए लेकिन पार्टनर की पसंद और नापसंद का ख्याल जरुर रखें। पार्टनर के विचार का सम्मान करें। उसकी बात सुनें। ताकि रिश्ता मजबूत और लंबा टिक सके।

PunjabKesari

Related News