18 APRTHURSDAY2024 2:36:38 PM
Nari

डिलीवरी के बाद रूटीन में करें ये योगासन, महीनों में ही कम होगी बैली फैट

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 14 Mar, 2021 01:08 PM
डिलीवरी के बाद रूटीन में करें ये योगासन, महीनों में ही कम होगी बैली फैट

प्रेग्‍नेंसी में अकसर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। यह आम बात है इसके लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन असल समस्या तब शुरू होती है जब डिलवरी के बाद आपका वजन आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है। बेबी होने के बाद महिलाएं खुद की हेल्थ का ख्याल रखना ही भूल जाती है जिसके कारण उनका वजन और बढ़ जाता है और बैली फैट भी निकल आती है। अब ऐसा भी नहीं है कि यह बैली फैट आप कभी कम ही नहीं कर सकते इसे आप कम कर सकती हैं और वैसे भी अगर आप अपने बढ़ते वजन की ओर ध्यान नहीं देंगी तो यह आपके लिए खतरा पैदा करेगा। क्योंकि बढ़ते वजन के कारण समय से पहले ही आपको कईं बीमारियां घेर लेंगी। 

तो चलिए आपको बताते हैं कि आप बढ़ी हुई बैली फैट और बढ़े हुए वजन को कैसे इन योगासन से कंट्रोल कर सकती हैं। 

1. करें त्रिकोणासन

PunjabKesari

यह आसन आपके लिए काफी असरदार साबित होगा। इसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है। इस आसन के करने से आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं जैसे कि अगर आपका पेट फूलता है या फिर गैस, एसिडिटी की समस्या है या फिर आपको तनाव रहता है तो आप यह आसन करें इससे वजन तो कम होगा ही साथ ही बॉडी में लचीलापन भी बढ़ेगा। 

2. ​गोमुखासन

PunjabKesari

अगर आप अपनी बॉडी में स्ट्रेच लाना चाहती हैं तो यह आसन सबसे बेस्ट है। इस आसन से आपका वजन भी कम होगा और साथ ही इससे शरीर में संतुलन भी बना रहेगा। 

3. करें ​मार्जरीआसन

PunjabKesari

डिलवरी के बाद कईं बार महिलाओं को अंगों में दर्द की समस्या होने लगती है। यह समस्या कम होने की बजाए और बढ़ती जाती है लेकिन जरूरी है कि आप अभी से इस पर रोकथाम करने के लिए काम करना शुरू कर दें। इसलिए ऐसी स्थिति में आप मार्जरीआसन करें। इस आसन से बॉडी एक दम स्ट्रेच भी होगी और साथ ही में वजन भी कम होगा। 

4. विपरीतकर्णी आसन

PunjabKesari

अगर आप अपनी बॉडी को एक दम रिलेक्स करना चाहती हैं तो यह आसन आप जरूर करें। इसे हार्मोन सिस्‍टम भी ठीक रहता है और पेट भी साफ रहता है साथ ही बढ़ते वजन की समस्या भी कम होती है और बढ़ी हुई तोंद भी अंदर चली जाएगी। 

नोट- डिलवरी के कुछ ही दिनों बाद आप एक्सरसाइज या फिर योग न करें। पहले आप अपने शरीर को थोड़ा समय दें ताकि वो रिकवर हो सके और फिर आप एक्सरसाइज को शुरू करें। इसके लिए आप 1 से डेढ़ महीने तक पहले आराम करें और फिर ही एक्सरसाइज या योग करें। 

Related News