03 MAYFRIDAY2024 9:47:53 AM
Nari

किचन की दीवारों पर छिपकलियों ने किया है कब्जा तो इन Tips से मिलेगा मिनटों में छुटकारा

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 May, 2023 01:03 PM
किचन की दीवारों पर छिपकलियों ने किया है कब्जा तो इन Tips से मिलेगा मिनटों में छुटकारा

गर्मी आने के साथ-साथ छिपकलियों की भी एंट्री होनी शुरु हो जाती है। किचन में तो खासकर यह अपना घर बनाकर बैठ जाती हैं। ऐसे में खाने में गिर जाने के डर से हर कोई इन्हें भगाना पसंद करता है। वैसे तो यह किसी को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं परंतु खाने में गिरने के डर से हर कोई इनसे  छुटकारा पाना चाहता है। आज आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनके जरिए आप किचन में घूमने वाली छिपकलियों से छुटकारा पा सकेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

नेफ्थलीन 

नेफ्थलीन की गोलियों के साथ आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। जहां पर आपको छिपकिलयां दिखें वहां पर इन गोलियों को रख दें। यह आसानी से आपके घर में छिपकलियों को बाहर निकाल देंगी। 

PunjabKesari

कॉफी पाउडर

कॉफी पाउडर की मदद से आप किचन की छिपकलियों की मदद से राहत पा सकते हैं। कॉफी पाउडर लें और इसमें तंबाकू की छोटी-छोटी गोलियां मिलाकर तैयार कर लें। दोनों चीजों को मिलाकर वहां पर रख दें। गोलियों को उन जगहों पर रख दें जहां पर छिपकलियां अपना डेरा जमाए बैठी हैं। इससे छिपकलियां आसानी से घर में बैठ जाएंगी। 

लहसुन 

लहसुन की महक छिपकलियों को बिल्कुल पसंद नहीं आती ऐसे में अगर आप इन्हें भगाना चाहते हैं तो लहसुन छिलकर कोनों में रख दें। इससे आपके घर में एक छिपकली नहीं आएगी और आपको समस्या से राहत भी मिलेगी। 

PunjabKesari

काली और लाल मिर्च 

किचन में रखी लाल और काली मिर्च आपको छिपकली के जाल से मुक्त करवाएंगी। थोड़ी सी लाल मिर्च और काली मिर्च को बर्तन में डालें फिर इसमें पानी मिक्स करके एक मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण को स्प्रे बोतल में डाल दें और जहां पर छिपकली आती हैं वहां पर स्प्रे कर दें। इससे छिपकली आपके घर से मिनटों में दूर भाग जाएंगी। 

मोरपंख 

मोर पंख किचन में रखने से छिपकली आसानी से भाग जाएंगी। इसके अलावा आप चाहें तो इसे दीवार पर भी लगा सकते हैं। इससे समस्या से काफी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

ठंडा पानी आएगा काम 

ठंडा पानी भी छिपकली को भगाने में मदद करेंगी। यहां आपको छिपकली दिखे आप वहां पर ठंडा पानी डाल दें। इससे छिपकलियां आसानी से भाग जाएंगी। 


 

Related News