21 SEPSATURDAY2024 8:54:14 AM
Nari

आपके पति को भी काम के सिवाय नहीं दिखता कुछ और,  तो इस तरह पाएं उनका प्यार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 11 May, 2024 06:47 PM
आपके पति को भी काम के सिवाय नहीं दिखता कुछ और,  तो इस तरह पाएं उनका प्यार

वर्क हॉलिक पति यानि लगातार काम करते रहने वाले पति जो काम के नशे में इस तरह डूबे रहते हैं कि काम करने के सिवाय उन्हें कुछ भी दिखाई नहीं देता। उनकी इस आदत की वजह से उनकी पत्नियां व बच्चे स्वयं को उपेक्षित महसूस करने लगते हैं। आपके पति आपको अटैंशन नहीं दे पाते तो इसी बात पर हर रोज झगड़े होने लगते हैं जिससे रिश्तों में तनाव आने लगता है।

PunjabKesari
कैसे पता चले कि आपके पति वर्क हॉलिक हैं 

यह सच है कि आफिस में काम की अधिकता के कारण वहां पर ज्यादा समय देना पड़ता है। कभी-कभी तो ठीक है लेकिन अगर यह रुटीन ही बन जाए तो निभाना मुश्किल लगने लगता है। यदि आपके पति 15 घंटे आफिस में बिताएं और छुट्टी के दिन भी आफिस जाएं और घर में होते हुए भी आफिशियल वर्क के बारे में सोचते रहे। घर पर आफिस का काम ले आए और आपकी बातों में कोई दिलचस्पी न दिखाए। थोड़ी देर ही सोएं या किसी भी दोस्त या रिश्तेदार को फोन न करें। हर वक्त थके-थके और चिड़चिड़े जान पड़े तो समय जाइए कि आपके पति पर काम का अत्यधिक बोझ है जिस वजह से वे वर्कहॉलिक हो गए हैं जिसका सीधा असर आपकी विवाहित जिंदगी पर पड़ रहा है।

PunjabKesari

पत्नी क्या करे 

ऐसी स्थिति में हिम्मत से काम लें। गुस्सा छोडक़र समझदारी दिखाते हुए उनका प्यार पाने की कोशिश करें। इसलिए नीचे लिखे उपायों पर ध्यान दीजिए : 


-आप स्वयं को अपडेट रखें और इसके लिए इंटरनैट और किताबों से जानकारियां हासिल करें। इससे आप काम में पति का हाथ बंटा सकती है और उन पर से काम का प्रैशर कम किया जा सकता है।

-उनकी मनोस्थिति समझने की कोशिश अवश्य करें और उन्हें प्यार से समझाएं कि उनकी इस आदत के कारण परिवार पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। उन पर काम का दबाव ज्यादा हो तो उन्हें शांत रहने दें वरना आपकी कही बातों से उन पर मानसिक दबाव भी पड़ सकता है। वक्त देख कर उनसे इस बारे में बात करें।

-पति की वर्किंग कंडीशन को ध्यान में रख कर स्वयं को किसी न किसी काम में व्यस्त कर लें। घर की जिम्मेदारियां अपने हाथ में ले लें।  इससे आपका वक्त कैसे बीत जाएगा, आपको पता भी नहीं चलेगा।

PunjabKesari

-ऐसी स्थिति में पति के स्वास्थ्य का और खान-पान का पूरा ध्यान रखें। उन्हें थोड़ी देर टहलने के लिए अपने साथ ले जाने का रोज का नियम बना लें। इससे आपको उनका थोड़ी देर का साथ तो मिलेगा ही साथ ही आप उनसे घर बाहर से जुड़ी प्राबल्म्स भी शेयर कर सकती है।

-वीकएंड पर कहीं भी घूमने का प्रोग्राम बनाएं। फिल्म देखने जाएं या घर पर ही फ्रैंड्स को आमंत्रित करके छोटी सी गेट-टू-गैदर प्लान करें। बचचे शिकायत करें तो उन्हें साथ लेकर घूमने जाएं, चाहें तो शॉपिंग भी करें।

-पति के पास अपने काम से फुर्सत नहीं है तो उनके दोस्तों और रिश्तेदारों से आप संपर्क बनाए रखें। उनसे फोनपर बातें शेयर करें इससे आपका तनाव भी कम होगा व रिशअतेदारों को भी आपसे कोई शिकायत नहीं रहेगी।

Related News