02 MAYTHURSDAY2024 2:03:17 PM
Nari

करवाचौथ के व्रत में न करें सेहत को इग्नोर, इन Healthy Tips के साथ रखें अपना ध्यान

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Oct, 2023 04:32 PM
करवाचौथ के व्रत में न करें सेहत को इग्नोर, इन Healthy Tips के साथ रखें अपना ध्यान

महिलाओं का पसंदीदा त्योहार करवाचौथ आने में कुछ ही दिन बचे हैं। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला उपवास रखती हैं। सारा दिन कुछ न खा पीकर शाम को चंद्रमा देखने के बाद व्रत खोलती हैं लेकिन लंबे समय तक भूखे प्यासे रहने के कारण शरीर में थकान होने लगती है। ऐसे में करवाचौथ का व्रत करने से पहले और बाद में महिलाओं को कुछ हेल्दी टिप्स का ध्यान रखना चाहिए। इन टिप्स का ध्यान रखकर महिलाओं के शरीर में कमजोरी नहीं आएगी और उन्हें प्यास भी नहीं लगेगी। यह टिप्स महिलाओं को एनर्जी देने और शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद करेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि व्रत के दौरान और बाद में आप खुद को कैसे फिट रख सकती हैं।

व्रत से पहले खाएं ये चीजें 

नट्स 

करवाचौथ का व्रत रखने से पहले आप नट्स का सेवन कर सकते हैं। इनका सेवन करने से शरीर में एनर्जी रहेगी और आपका पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ रहेगा। सुबह सरगी में आप नट्स खा सकते हैं। नट्स में काफी अच्छी मात्रा में फैट और प्रोटीन मौजूद होता है। ऐसे में यह शरीर की कमजोरी और थकान दूर करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

पानी पिएं 

व्रत रखने से पहले आप सरगी में चिप्स और किसी भी तरह की तैलीय वस्तुएं न खाएं। इन चीजों को खाने से आपकी प्यास बढ़ेगी जिसके कारण आपको चक्कर भी आ सकते हैं। ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए 2 गिलास गर्म पानी पिएं। इससे आपका शरीर लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहेगा। 

न खाएं मिठाईयां 

करवाचौथ से पहले मिठाईयों का सेवन भी न करें। सरगी में मिठाई का सेवन करने से आपको बाद में भूख और प्यास लग सकती है। मिठाईयों की जगह आप प्रोटीन से भरपूर फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

फल खाएं 

करवाचौथ से पहले आप फलों का सेवन जरुर करें। यह आपके शरीर को पोषण देने में मदद करते हैं। इनमें फाइबर पाया जाता है जो पेट को हेल्दी रखने में मदद करता है। फलों का सेवन करके आप पेट को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। डाइट में आप सेब, केला, अमरुद, पपीता और अनार जैसे फल शामिल कर सकते हैं। 

व्रत के बाद ऐसे रखें ध्यान   

न खाएं मसालेदार खाना 

सारा दिन भूखे प्यासे रहने के बाद महिलाएं जब रात में तेल और मसाले से युक्त खाना खाती हैं तो इससे पेट में गैस, अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं। तैलीय, मसालेदार खाने की जगह आप ज्यादा कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें। यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी। 

PunjabKesari

पिएं पानी 

इसके अलावा करवाचौथ का व्रत खोलने के बाद 1-2 गिलास नींबू पानी जरुर पिएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई होगी। इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई से आपका शरीर भी बीमारियों से दूर रहेगा। 
 

Related News