23 OCTFRIDAY2020 5:03:23 PM
Nari

बच्चों के सिर पर हो जाएं डैंड्रफ तो अपनाएं ये होममेड टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Aug, 2020 05:37 PM
बच्चों के सिर पर हो जाएं डैंड्रफ तो अपनाएं ये होममेड टिप्स

आज के समय में बड़े हो या बच्चे सभी में डैंड्रफ होने की परेशानी देखने को मिलती है। इसके कारण सिर पर खुजली, जलन होने के साथ बालों रूखें और बेजान होने लगते हैं। ऐसे में सिर पर रूसी होने के कारण बार-बार सिर को खुजलाने से बच्चे चिढ़ने लगते हैं। साथ ही अपने दोस्तों के सामने खेलते हुए बार-बार सिर पर हाथ लगाने से उन्हें अच्छा भी नहीं लगता है। वैसे तो बाजार से इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत से शैंंपू और तेल मिलते हैं। मगर बचच्े की त्वचा कोमल होने से उसे कोई साइड इफेक्ट हो सकता है। ऐसे में अगर आपका बच्चा भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो आप उसे कुछ घरेलू चीजों को इस्तेमाल कर कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन चीजें को बारे में...

nari,PunjabKesari

सिरका

डैंड्रफ को दूर करने के लिए सिरका का इस्तेमाल करना भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप सफेद सिरका या सेब का सिरका दोनों में से किसी को भी यूज कर सकते हैं। एप्पल विनेगर सिर के बंद बड़े रोमछिद्रों को खोलकर उसमें जमा गंदगी को साफ करता है। बात अगर सफेद सिरके की करें तो इसमें मौजूद एसिटिक एसिड स्कैल्प पर फंगस को ब़ने से रोकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में किसी भी सिरको को लें। उसके बाद उसमें सिरके से दोगुना पानी डालकर मिक्स करें। अगर आप 2 चम्मच सिरका लें रहें है तो उसमें पानी की मात्रा 4 चम्मच होनी चाहिए। फिर तैयार पानी से बालों पर अच्छी तरह डालते हुए धोएं। बाद में बालों को ताजे पानी से धो लें। 

नीम 

नींम की कुछ पत्तियों को पीस कर उसका रस बालों पर लगाने से रूसी, जलन, खुजली आदि की परशानी से जल्द ही छुटकारा मिलता है। 

nari,PunjabKesari

लहसुन 

लहसुन में मौजूद एंटी- बैक्टीरिया, एंटी- वायरल, एंटी- फंगस गुण बालों पर जमा डैंड्रफ को साफ करने में मदद करते हैं। इसका हेयर पैक बनाने के लिए एक कुछ लहसुन की कलियों को कद्दूकस कर पैस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाकर 30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। 

अंडा औऱ नींबू 

अंडा और नींबू से तैयार हेयर मास्क को लगाने से भी डैंड्रफ की परेशानी से राहत मिलती है। इसके लिए एक अंडे में एक नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें। उसके बाद करीब 20 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें। बाद में बालों को अपने रेगुलर शैंपू से धो लें। 

एलोवेरा जेल

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल त्वचा से जुड़ी बहुत सी समस्याओं को दूर करने मे मदद करता है। इसके लिए थोड़ी सी एलोवेरा जेल को लेकर बच्चे के स्कैल्प पर लगा कर मसाज करें। 30 मिनट के बाद बालों को शैंपू से धो लें। 

nari,PunjabKesari

बेकिंग सोडा

बालों पर बहुत अधिक रूसी की परेशानी होने पर बेंकिंग सोडा का इस्तेमाल करना भी काफी कारीगर साबित होता है। इसके लिए अपने रोजाना के शैंपू में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स कर बालों को धोने से डैंड्रफ की परेशानी से कुछ ही दिनों में राहत मिलती है। 

नींबू का रस

एकत कटोरी में 4 चम्मच पानी और एक नींबू का रस डालकर मिक्स करें। तैयार मिश्रण से बच्चे के सिर की मालिश करें। 30 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में सिर को माइल्ड शैंपू से धोएं। हफ्ते में 2 बार इसे जरूर लगाएं। नींबू प्राकृतिक एक्‍सफोलिएटर की तरह काम करके त्‍वचा पर जमा मृत कोशिकाओं को हटाकर स्‍कैल्‍प पर जमा फलैक्‍स को कम करने में मदद करता है। ऐसे रूसी की परेशानी से छुटकारा मिलता है। 

nari,PunjabKesari


 

Related News