12 MAYWEDNESDAY2021 3:07:18 AM
Nari

घर बैठे चाहिए पार्लर जैसा ग्लो तो लगाएं ये फेसपैक, पैसों की भी होगी बचत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 May, 2021 12:53 PM
घर बैठे चाहिए पार्लर जैसा ग्लो तो लगाएं ये फेसपैक, पैसों की भी होगी बचत

साफ व निखरी त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद कारगर होती है। नैचुरल होने से यह कोमला से स्किन की सफाई करके उसे ग्लोइंग व जवां बनाएं रखने में मदद करती है। खासतौर पर गर्मियों में स्किन संबंधी समस्याओं से आराम मिलने के साथ ठंडक का अहसास होता है। साथ ही यह हर स्किन टाइप को आसानी से सूट करती है। तो चलिए आज हम आपको अलग-अलग स्किन प्रॉब्लम्स के हिसाब से मुल्तानी से तैयार फेसपैक बनाना व लगाना सिखाते हैं। इससे आपको घर बैठे ही सस्ते में पार्लर जैसा ग्लो मिलेगा। 

- गोल्डन ग्लो के लिए

इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 बूंद टी-ट्री ऑयल और जरूरत अनुसार गुलाबजल मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 25 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से साफ कर लें। 

फायदा

यह फेसपैक त्वचा की रंगत साफ करके गोल्डन ग्लो  दिलाने में मदद करेगा। हफ्ते में 3-4 बार इसे लगाने से आपको फर्क महसूस होगा। 

- ड्राई स्किन के लिए

इस फेसपैक को बनाने के लिए कटोरी में 1-1 बड़ा मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर, चम्मच दही व जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 20 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे पानी से साफ करके बादाम तेल से चेहरे की मसाज करें। 

PunjabKesari

फायदा

इससे त्वचा को गहराई से पोषण व नमी मिलेगी। ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर चेहरा बेदाग, जवां व खिला-खिला नजर आएगा। 

- ऑयली स्किन के लिए

इसके लिए कटोरी में 1-1 बड़ा मुल्तानी मिट्टी, चावल का आटा, 1/4 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच बादाम का तेल, 1 छोटा चम्मच दही और गुलाबजल मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगाएं। बाद में इसे साफ करके चेहरे पर ऐलोवेरा जेल से मसाज करें। 

फायदा

गर्मियों में ऑयली स्किन की परेशानी ज्यादा होती है। ऐसे में इस फेसपैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं। इससे त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल साफ होकर चेहरे की रंगत निखरेगी। साथ ही दाग, धब्बे, पिंपल्स, झाइयों व ऐक्ने से राहत मिलेगी। 

ऐक्ने हटाने के लिए

इस फेसपैक को बनाने के लिए कटोरी में 1-1  बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर, 1 नींबू का रस और आवश्यकता अनुसार गुलाब जल मिलाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट या सूखने तक लगाएं। फिर चेहरे को ताजे पानी से गीला करके हल्के हाथों से रगड़ते हुए इसे उतारे। बाद में पानी से मुंह धोकर चेहरे पर क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाएं। 

PunjabKesari

फायदा

अक्सर लड़कियों को चेहरे पर एक्ने की समस्या होती है। ऐसे में इस पैक को लगाने से एक्ने दूर होकर त्वचा को पोषण मिलेगा। 

- हैल्दी स्किन के लिए

इसके लिए एक कटोरी में 2-2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, शहद व जरूरत अनुसार गुलाबजल मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर 20 मिनट तक लगाएं। बाद में ताजे पानी से चेहरा धो लें। 

फायदा 

इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलेगी। डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर स्किन में लंबे समय तक नमी बरकरार रहेगी। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आएगा। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं। 

Related News