25 APRTHURSDAY2024 7:05:40 PM
Nari

Dark Circle दूर करने के लिए आजमाएं ये देसी नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Aug, 2021 02:21 PM
Dark Circle दूर करने के लिए आजमाएं ये देसी नुस्खे

भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण अक्सर त्वचा की देखभाल पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है। मगर इससे स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती है। इनमें से एक है आंखों के नीचे काले घेरे की परेशानी। वैसे तो इससे बचने के लिए बाजार में बहुत सी प्रोडक्ट्स मिलते हैं। मगर आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं डार्क सर्कल होने के कारण...

डार्क सर्कल होने के कारणः

. बढ़ती उम्र
. ज्यादा देर तक काम करना
. एनीमिया
. थकान
. लंबे समय धूप के संपर्क में आना
. आनुवंशिकता
. शरीर में पानी की कमी

डार्क सर्कल दूर करने के घरेलू उपायः

PunjabKesari

1. टमाटर और नींबू का रसः

टमाटर का रस डार्क सर्कल को कम करने के साथ त्वचा को मुलायम भी बनाता है। इसके लिए एक बाउल में 1-1 चम्मच टमाटर और नींबू का रस मिलाएं।   फिर इस मिश्रण को आंखों  के आसपास लगाएं। 10 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

2. आलू का रसः

आलू डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए एक अच्छा उपाय है। इसके लिए एक आलू का रस निकाल लें। कॉटन को आलू के रस में भिगोकर डार्क सर्कल पर लगाएं।

3.बादाम तेलः

बादाम में विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है। रात को सोने से पहले थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर धीरे-धीरे हाथों से मसाज करते हुए प्रभावित जगह पर लगाएं। सुबह उठकर ठंडे पानी से धो लें।

4. टी-बैगः

ग्रीन टी के बैग से भी डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए ग्रीन टी बैग को फ्रिज में रख दें। फिर ठंडे ग्रीन टी बैग को बंद आंखों पर रखें। यह आंखों के डार्क सर्कल्स दूर करने के साथ-साथ तनाव कम करने में मदद करेगी।

PunjabKesari

5. संतरे का रसः

विटामिन ई से भरपूर संतरा आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह डार्क सर्कल्स हटाने में भी मदद करता है। इसके लिए संतरे के रस में 2-3 बूंदें ग्लिसरीन की मिलाएं। इस मिश्रण को डार्क सर्कल्स के ऊपर 10 मिनट तक लगाकर चेहरा पानी से धो लें।

6. ठंडा दूधः

ठंडे दूध का प्रयोग डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी में ठंडा दूध लें। फिर कॉटन बाल को उसमें डुबोकर डार्क सर्कल्स वाली जगह पर लगाएं। 10 मिनट कॉटन बाल को आंखों पर रखें और फिर पानी से धो लें।

7. खीराः

खीरा में विटामिन सी, के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सिलिका जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसके लिए खीरे को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। फिर इसके स्लाइस काटकर 10 मिनट तक आंखों पर रखें। बाद में पानी से इसे धो लें।

8. गुलाब जलः

आप काले घेरे दूर करने के लिए गुलाब जल भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए रुई को गुलाबजल में भिगोकर डार्क सर्कल पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक आंखों पर रहने दें। इस उपाय को दिन में 2-3 बार करें।

Pallvi

Related News