29 APRMONDAY2024 6:36:08 AM
Nari

जल गई है स्किन तो तुरंत करें ये काम, नहीं होगी त्वचा में जलन

  • Edited By palak,
  • Updated: 13 Nov, 2023 07:09 PM
जल गई है स्किन तो तुरंत करें ये काम, नहीं होगी त्वचा में जलन

दीवाली के दौरान पटाखे, कैंडल या फिर दीया जलाने के कारण स्किन बहुत ज्यादा जलन होने लगती है। इसके अलावा किचन में काम करते हुए भाप या फिर गर्म तेल के छींटे त्वचा पर आने से या चाय, कॉफी गिरने से पूरा हाथ ही जल जाता है। ऐसे में सारी त्वचा में जलन होने लगती है। त्वचा जल जाने के कारण यह लाल पड़ जाती है । ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप जलन से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं...

त्वचा पर कुछ गर्म गिर जाए तो क्या करें?

त्वचा पर जब कोई गर्म भोजन या कोई पेय पदार्थ गिरने से सबसे पहले त्वचा की बाहरी परत ही प्रभावित होती है। इससे त्वचा पर जलन होती है और लाल निशान भी पड़ जाते हैं। इस जलन को पहली डिग्री की जलन या सतही जलन कहते हैं। यदि इस जलन का तुरंत कोई उपाय न किया जाए तो दर्दनाक छाले और फफोले पड़ जाते हैं और स्किन कहीं ज्यादा डैमेज हो जाती है। 

PunjabKesari

अपनाएं ये तरीके 

कच्चा आलू 

जली हुई जगह पर तुरंत पानी डालें और फिर कच्चा आलू धोकर कटी हुई जगह पर हल्का-हल्का रगड़ें। यदि रगड़ने वाली स्थिति नहीं है तो आप आलू को कद्दूकस करके लगाएं। आलू को त्वचा पर लेप की तरह लगाएं इससे स्किन पर छाले नहीं पड़ेंगे। इससे जलन शांत होगी।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल 

घर में यदि एलोवेरा लगाया है तो आप जलन की समस्या पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा की ताजा पत्तियां काटें और फिर इसका जेल जले हुए पर लगाएं। इससे आपकी जलन शांत होगी और त्वचा में निशान भी नहीं पड़ेगा। 

ठंडा पानी इस्तेमाल करें 

जब स्किन जल जाए तो तुरंत नल खोलकर ठंडा पानी डालें। इससे कम से कम 10 मिनट तक लगाएं। इसके बाद त्वचा पर बर्फ जरुर लगाएं इससे स्किन पर ठंडक का अहसास होगा और यह रक्त प्रवाह भी सीमित कर देगी। जिससे समस्या बढ़ सकती है। 

PunjabKesari

शहद 

यदि आपको समझ नहीं आ रहा कि स्किन जलने पर क्या करें तो तुरंत शहद लगाएं। इसके लिए शहद को पहले सीधे जले पर लगाएं। दिन में 3-4 बार इस पट्टी को बदल दें। 

PunjabKesari

Related News