12 APRMONDAY2021 7:55:36 PM
Nari

काॅस्मेटिक प्राॅडक्ट छोड़ अपनाएं ये घरेलू नूस्खे, चेहरा दिखेगा खिला-खिला

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 06 Apr, 2021 06:44 PM
काॅस्मेटिक प्राॅडक्ट छोड़ अपनाएं ये घरेलू नूस्खे, चेहरा दिखेगा खिला-खिला

बदलते मौसम और खराब लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर पड़ता है। इसके साथ ही स्किन को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। जिससे स्किन और भी ज्यादा खराब हो जाती है। ऐसे में आप चाहे तो केमिकल यूक्त प्रोडक्ट्स को बाय कहने के साथ किचन में मौजूद मसूर की दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी स्किन की देख-रेख रखने के साथ-साथ नैचुरल ग्लो देती हैं।

PunjabKesari

दरअसल, मसूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, एंटी- ऑक्सीडेंट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, ओमेगा 3, फैटी एसिड, विटामिन ए,सी,ई, के और थियामिन पाए जाते हैं। इसके अलावा स्किन के अंदर के हानिकारक तत्वों को हटाकर त्वचा को सुंदर बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही यह सेल्स और टीशू की डैमेज की प्रक्रिया को धीमा करती है। साथ ही यह फ्री रैडिकल्स को भी खत्म करती है। जानिए मसूर की दाल से बना फैस पैक कैसे करें इस्तेमाल। 

मसूर दाल और दूध

सोने से पहले एक बाउल में दो चम्मच मसूर की दाल भिगो दें। दूसरे दिन इसका पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

मसूर दाल और हल्दी

एक चम्मच मसूर दाल के पाउडर में दो चम्मच दूध, एक चौथाई चम्मच हल्दी और थोड़ा सा नारियल तेल डालकर अच्छी तरीके से मिलाएं। फिर इसे चेहरे और गर्दन में अच्छी तरीके से लगाएं।  5-10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

PunjabKesari

मसूर दाल और एलोवेरा जेल 

अगर चेहेर पर पिंपल पड़ गए हैं तो एलोवेरा के साथ मसूर दाल का पाउडर मिक्स करके चेहरे पर लगाए। सुख जाने के बाद धो लें। 

मसूर दाल और अंडा

2 चम्मच मसूर दाल का पाउडर और 1 अंडे की सफेदी को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें 1 चम्मच कच्चा दूध और कुछ बूदें नींबू का रस डाल लें। इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। सुख जाने के बाद पानी से धो लें।

PunjabKesari

 

अनु मल्होत्रा 

Related News