03 JULSUNDAY2022 5:20:49 AM
Nari

इस खास दिन पर ऐसे रखें सेहत का ख्याल और मनाएं हेल्दी होली

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Mar, 2022 05:38 PM
इस खास दिन पर ऐसे रखें सेहत का ख्याल और मनाएं हेल्दी होली

रंगों के त्योहार होली में लोग खूब मौज-मस्ती करते हैं। मगर होली खेलते दौरान और खानपान से जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो स्किन और सेहत को नुकसान झेलना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताते हैं ताकि आप हेल्दी तरीके से होली मना सके।

शुगर व ऑयली चीजों पर रखें कंट्रोल

त्योहारों में तेल, शक्कर से बने पकवान खासतौर पर घर-घर में बनाएं जाते हैं। मगर इस दौरान सेहत का ध्यान रखते हुए इन चीजों को कम मात्रा में ही खाएं। खासतौर पर डायबिटीज व दिल के मरीजों के लिए ये चीजें हानिकारक हो सकती हैं। इसलिए आप अधिक मात्रा में मिठाई व ऑयली चीजें खाने से बचें। जो लोग पहले से दिल संबंधी बीमारियों से जूझ रहे हैं वे अधिक मात्रा में मिठाई व ऑयली चीजें खाने से बचें। इस दौरान व घर का बना हल्का-फुल्का खाना ही खाएं।

PunjabKesari

दवा खाना ना भूलें

अगर आपकी पहले से कोई दवाई चल रही हैं तो त्योहार की खुशी में उसे खाना ना भूलें। समय पर दवा लें और अधिक मात्रा में पानी व लिक्विड चीजों का सेवन करें। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलेगी.

सिंथेटिक रंगों से बचें

होली में इस्तेमाल होने वाले सिंथेटिक रंगों में लेड आक्साइड, मरकरी सल्फाइड ब्रोमाइड, कापर सल्फेट आदि केमिकल होते हैं। इनके संपर्क में आने से आंखों की एलर्जी, त्वचा में खुजली व अन्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में होली खेलने के लिए हर्बल रंगों का ही इस्तेमाल करें।

एलर्जी के मरीज रहें सावधान

अगर आपको रंगों से या स्किन संबंधी एलर्जी हैं तो होली खेलने से बचें। इसके साथ ही रंग खेलने से पहले अपने पूरे शरीर पर नारियल या सरसों तेल लगाएं। इससे रंग आपकी स्किन पर चिपकेंगे नहीं और आप सुरक्षित रह सकेंगे।

PunjabKesari

अपने चोट-घाव को बचाएं

अगर आपको पहले से कोई चोट-घाव लगी हैं तो सावधान रहें। असल में, लंबे समय तक पानी से होली खेलने पर आपकी चोट गंभीर हो सकती है। इसके अलावा अपनी चोट या घाव पर पहले ही एंटीसेप्टिक लगाएं और ढक लें।

आंखों का रखें ध्यान

रंगों का आंखों में जाने का खतरा रहता है। इसलिए आंखों पर लेंस लगाकर होली ना खेलें।

भांग पीने की गलती ना करें

लोग होली में भांग पीकर एन्जॉय करते हैं। मगर इससे सिर में दर्द, चक्कर व अन्य समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में इससे बचने के लिए गलती से भी भांग ना पीएं।  

PunjabKesari

पानी में भीगने से बचें

मौसम में अभी पूरी तरह से बदल नहीं आया है। ऐसे में होली खेलते दौरान ज्यादा पानी में भीगने से बचें। नहीं तो आपको सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार व अन्य मौसमी बीमारियां लग सकती हैं।

गुब्बारे वाली होली खेलने से बचें

कई लोग गुब्बारे वाली होली खेलते हैं। मगर इससे आंख पर चोट लगने का खतरा रहता है। ऐसे में आप इस होली गुब्बारों का इस्तेमाल करने से बचें।

 

 

 

 

Related News