29 APRMONDAY2024 10:18:20 PM
Nari

महिला कर्मचारियों पर मेहरबान हुआ ये राज्य, मां बनने पर यहां मिलेगी एक साल की Maternity leave

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 27 Jul, 2023 04:49 PM
महिला कर्मचारियों पर मेहरबान हुआ ये राज्य, मां बनने पर यहां मिलेगी एक साल की Maternity leave

संविधान के अनुच्छेद 42 के तहत कामकाजी महिलाओं को मां बनने पर तमाम अधिकार दिए गए हैं। भारत में मैटरनिटी लीव यानी मातृत्व अवकाश भी हर महिला का अधिकार है और इसे कोई भी उनसे छीन नहीं सकता। पिछले कुछ समय से जहां मातृत्व अवकाश को बढ़ाकर 9 महीने तक करने तक की मांग उठ रही है तसे वहीं दूसरी तरफ एक राज्य  ने बड़ा फैसला सुनाकर मीहलाओं को बड़ा तोहफा दे दिया।

PunjabKesari
 सिक्किम के मुख्यमंत्री ने की घोषणा

 सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने बुधवार को घोषणा की कि उनकी सरकार अपने कर्मचारियों को 12 महीने का मातृत्व अवकाश और एक महीने का पितृत्व अवकाश देगी।सिक्किम राज्य सिविल सेवा अधिकारी संघ (एसएससीएसओए) की वार्षिक आम सभा को संबोधित करते हुए तमांग ने कहा कि यह लाभ प्रदान करनअ के लिए सेवा नियमावली में बदलाव किया जाएगा। 

PunjabKesari
नौकरीपेशा महिलाओं को मिला बड़ा तोहफा

मुख्यमंत्री ने कहा- इससे सरकारी कर्मचारियों को अपने बच्चों और परिवार की बेहतर देखभाल करने में मदद मिलेगी। जल्द ही इसकी विस्तृत जानकारी अधिसूचित की जाएगी। मातृत्व लाभ अधिनियम 1961 के तहत नौकरीपेशा महिला छह महीने या 26 सप्ताह के सवेतन मातृत्व अवकाश के लिए अधिकृत है। हिमालयी राज्य सिक्किम में देश की सबसे कम आबादी है और यहां मात्र 6.32 लाख लोग रहते हैं।


बाकी जगह मिलती है  6 महीने की मैटरनिटी लीव

बता दें कि मैटरनिटी लीव वह है, जिसके तहत एक महिला कर्मचारी को उसकी गर्भावस्था, बच्चे के जन्म और उसकी शुरुआती देखभाल के लिए छुट्टी दी जाती है। महिलाओं को इस अवकाश के लिए उसकी कंपनी पैसों का भुगतान भी करती है। भारत में 26 हफ्ते यानी 6 महीने की मैटरनिटी लीव मिलती है। 
2017 से पहले कामकाजी महिलाओं को 12 हफ्ते यानी तीन महीने की ही मैटरनिटी लीव मिलती थी।

PunjabKesari

बाकी देशाें का ये है कानून

वैसे तो देख का कानून यह भी कहता है कि  तीन महीने से कम उम्र के बच्चों को गोद लेने वालीं या सेरोगेट मदर्स को भी 12 हफ्ते की मैटरनिटी लीव दी जाएगी। बता दें कि दुनिया में सबसे लंबे समय तक मैटरनिटी लीव क्रोएशिया में मिलती है. यहां कामकाजी महिलाओं को 58 हफ्ते की छुट्टी मिलती है. वहीं, नॉर्वे में 56 और स्वीडन मे 55 हफ्तों की मैटरनिटी लीव मिलती है। इसके अलावा कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूके, मोंटेनेगरो, बोसनिया, अल्बानिया और जर्मनी में महिलाओं को 52 हफ्ते की मैटरनिटी लीव मिलती है।

Related News