29 APRMONDAY2024 3:52:33 PM
Nari

तो इस वजह से आता है Heart Attack, बचना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Jan, 2024 04:59 PM
तो इस वजह से आता है Heart Attack, बचना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

हृदय रोग एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। एक-दशक पहले तक तो इसे बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्याओं के तौर पर देखा जाता था पर अब बड़े ही नहीं बल्कि छोटी उम्र के बच्चों में भी इसका खतरा देखा जा रहा है। वैश्विक हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक पता चला है कि पिछले दो-तीन दशकों में हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ा है और कोरोना महामारी की शुरुआत से यह एक गंभीर समस्या बनकर उभरा है। सभी लोगों को हृदय स्वास्थ्य की ओर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। तो चलिए, आज आपको इसके लक्षण और बचाव के तरीकों के बारे में बताते है। 

हार्ट अटैक के लक्षण

हार्ट अटैक का पहला लक्षण है सीने में दर्द होना। इस से सीने में दबाव, हेवीनेस और टाइटनेस महसूस होने लगती है। इस से पेट के ऊपर दाएं, बाएं या बीच में दर्द होता है। भूलकर भी इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। 

PunjabKesari

हार्ट अटैक आने से पहले उल्टी, इनडाइजेशन, सीने में जलन, पेट में दर्द या मतली जैसी परेशानियां आती है। जरुरी तो नहीं है कि ये समस्याएं आए तो हार्ट की बीमारी ही पर हां अगर ये संकेत बार-बार मिलें तो डॉक्टर से संपर्क करें। 
 
छाती के बीच में दर्द या दबाव महसूस होते समय अगर ये दर्द आपके गले या जबड़े तक फैल जाए तो ये दिल का दौरा पड़ने का लक्षण हो सकता है।

हार्ट अटैक आने से पहले कई बार शरीर के बाई ओर दर्द होता है ये धीरे-धीरे फैलने लगता है। जिस वजह से कुछ लोगों को बांह में दर्द होता है, तो आपको यदि सीने से होकर बांह में दर्द महसूस हो रहा हो।

सर्दियों के दिनों में भी अधिक पसीना आना

PunjabKesari

सांस फूलना या थकान महसूस होना।

बेचैनी या सीने में जकड़न।

हार्ट अटैक से बचाव

पर्याप्त नींद 

हार्ट की हेल्दी रखने के लिए आपको रात को 6 से 8 घंटे तक शांतिपूर्वक नींद लेना बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

स्वस्थ जीवनशैली 

कार्य-जीवन में संतुलन बनाएं। खुद के लिए समय निकालें, व्यायाम और योग को अपनी जीवनशैली में अपनाएं।

आहार पर दें ध्यान

हेल्दी हार्ट के लिए आहार में साबुत अनाज, फल, सब्जियां, बीज और नट्स जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

तनाव से दूर रहें

तनावग्रस्त जीवन हार्ट रोग के खतरे को बढ़ाता है, इसलिए ऐसी गतिविधियों को जीवन में शामिल करें जिनसे आप शांत रहें जैसे कि ध्यान।

PunjabKesari

शराब और धूम्रपान से परहेज

धूम्रपान करने से ये वायु रिक्त स्थान और रक्त वाहिकाओं को समाप्त करता है और हृदय सहित शरीर के कई भागों में ऑक्सीजन प्रवाह को रोकता है। इसके अलावा जो लोग शराब का सेवन करते है उन्हें भी सावधान रहना चाहिए। क्योंकि अधिक मात्रा में शराब का सेवन हृदय की बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है।


 

Related News