29 APRMONDAY2024 12:27:01 AM
Nari

Dengue Fever Alert: तेजी से बढ़ाने हैं खून में प्लेटलेट्स तो रोजाना पिएं ये जूस

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Nov, 2022 04:49 PM
Dengue Fever Alert: तेजी से बढ़ाने हैं खून में प्लेटलेट्स तो रोजाना पिएं ये जूस

इन दिनों डेंगू के मामले काफी ज्यादा देखने के मिल रहे हैं। डेंगू का बुखार होने पर मरीज को कई सारी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। यदि मरीज का समय पर इलाज न हो तो उसकी मृत्यु भी हो सकती है। इस बीमारी में प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं जिसके कारण चलने-फिरने, मांसपेशियों में दर्द और कई सारी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। डेंगू की बीमारी से राहत पाने के लिए आपको हैल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं ऐसी चीजें जिनका सेवन आप कर सकते हैं...

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स 

डेंगू मरीज को ऐसे फूड्स खाने की सलाह दी जाती है जिससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत हो सके। कुछ फूड्स और जूस का सेवन करने वह स्वस्थ रह सकते हैं। पपीते की पत्तियों का जूस शरीर में से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में सहायता करेगा। 

कीवी का जूस पिएं 

कीवी का जूस डेंगू के मरीज को जरुर पीना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले गुण प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा कीवी में विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

पपीते का जूस 

पपीता सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे बने जूस का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके अलावा बुखार से भी आपको राहत मिलेगी। प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए भी आप पपीते का जूस पी सकते हैं। 

चुकंदर का जूस 

आप चुकंदर का जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और डेंगू से लड़ने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं जो प्लेटलेट्स बढ़ाने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ाने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

गिलोय का जूस 

गिलोय का जूस आप डेंगू से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। आयुर्वेद में इसे एक औषधि के रुप में किया जाता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। डेंगू बुखार को कम करने के लिए आप एक्सपर्ट्स की सलाह से ही इस जूस का सेवन करें। 

 

Related News