27 JUNMONDAY2022 2:43:37 AM
Nari

Women's Day Special: महिलाएं डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 08 Mar, 2020 01:42 PM
Women's Day Special: महिलाएं डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

आज यानी 8 मार्च को वुमेंस डे के तौर पर पूरी दुनिया में बड़े जोरों- शोरों से मनाया जा रहा है। आज की नारी किसी भी काम में पुरूषों से कम नहीं है। वे हर फिल्ड में आदमियों आगे बढ़ कर अपना नाम कमा रही है। मगर इनमें से कुछ ऐसी महिलाएं भी है जो अपने घर-परिवार और ऑफिस के काम को लेकर ज्यादा बिजी रहती है। ऐसे में वे खुद की सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पा रही हैं। मगर उनको अपनी हैल्थ का अच्छे से ध्यान रखने की जरूरत है। तो चलिए आज हम महिला दिवस के स्पेशल मौके पर 10 ऐसी हैल्दी चीजों के बारे में बताते है जिसे हर महिला को अपनी डेली डाइट में शामिल करने की जरूरत है। तो आइए जानते  है उन सुपरफूड्स के बारे में...

हरी और पत्तेदार सब्जियां

खाने बनाने में ज्यादा से ज्यादा हरी व पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल करें। पोषक तत्वों से भरपूर होने से यह आपको बीमारियों  से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मदद करती है। 

ड्राई फ्रूट्स

अपने अंदर एनर्जी बूस्ट करने के लिए रोजाना एंटी-ऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स खाएं। इससे आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होगा। इसके साथ ही काम करने की क्षमता भी बढ़ेगी। इसलिए नियमित रूप से बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट, किशमिश आदि का सेवन करें।

Image result for dry fruits,nari

दालें

हैल्दी व स्ट्रांग रहने के लिए दालों का सेवन करें। दाल में प्रोटीन और आयरन की मात्रा अधिक पाई जाती है। ऐसे में जिन महिलाओं को खून की कमी से गुजरना पड़ता है उनकी यह कमी पूरी होगी।

सलाद

बाहर का जंक फूड और तलाभुना, मसालादार खाने की जगह फलों और हरी व पत्तेदार सब्जियों का सलाद बना कर खाएं। ऐसा करने से आप ओवर इटिंग की परेशानी से भी बचे रहेंगे। 

Image result for salad,nari

होलग्रेन पास्ता

खाने में सही मात्रा में सभी पोषक तत्वों को पाने के लिए होलग्रेन पास्ता को डाइट में शामिल करें। इसमें विटामिन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन होने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसके साथ ही बीमारियों के लगने का खतरा भी कम रहता है। 

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट तनाव व चिंता को कम करने में फायदेमंद होती है। इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होने से बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। 

बेरीज

बेरीज में फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं। इसका सेवन करने असमय बूढ़ा होने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। इसके साथ ही ये दिमाग को तेज करने में फायदेमंद होती है। 

Image result for berries,nari

कार्न

इसमें एंटी-एजिंग तत्व पाएं जाते है। यह शरीर को बीमारियों से बचाने में खास मदद करता है। इसके सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बनने से रोकता है। ऐसे में इस बीमारी के होने का खतरा कम रहता है। 

फ्रेश जूस

अपनी सेहत को बरकरार रखने के लिए नियमित रूप से जाते फलों और सब्जियों का जूस निकाल कर पीएं। यह शरीर को बीमारियों से बचाने के साथ चेहरे पर ग्लो लाने का भी काम करता है। 

Image result for girl drinking juice,nari

डेयरी प्रोडक्ट्स

सही मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन आदि पाने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल करें। ऐसे में रोजाना दही, पनीर, दूध आदि का सेवन करें। खाने में लो फैट दही का ही इस्तेमाल करें। इससे वजन कंट्रोल में रहने में मदद मिलेगी। इसके अलावा इन सब चीजों का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम रहता है। हड्डियां और पाचन शक्ति मजबूत होती है। पेट में अल्सर की परेशानी से राहत मिलती है। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News