01 DECTUESDAY2020 11:18:24 PM
Nari

स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी है गाढ़ा खून, 3 चीजें जो रखेंगी इसे पतला

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Nov, 2020 04:37 PM
स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी है गाढ़ा खून, 3 चीजें जो रखेंगी इसे पतला

अगर आपका खून गाढ़ा है तो यह आपकी सेहत के लिए खतरे की घंटी है  क्योंकि स्वस्थ रहने के लिए खून का दौरा सही से होना बहुत जरूरी है लेकिन खून की कमी, गाढ़ापन या फिर जरूरत से ज्यादा खून होना, ब्लड क्लॉटिंग हार्ट अटैक व आगे चलकर हार्ट स्ट्रोक, ब्रेन स्ट्रोक बीपी आदि की समस्या दे सकता है।

गाढ़े खून को पतला करना बहुत जरूरी है क्योंकि गाढ़ा खून सही से पूरे शरीर में प्रवाह नहीं कर पाता जिससे हार्ट अटैक व ब्लड क्लॉटिंग का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। आज हम आपको डाइट की ऐसी चीजें बताएंगे जो आपके खून को पतला करने का काम भी करेगी और साफ करने का भी।

फाइबर फूड्स ज्यादा खाएं

खून को साफ और पतला रखना है तो डाइट में फाइबर फूड्स जरूर खाएं। इससे आपकी पाचन शक्ति भी अच्छी होगी। खून का प्रवाह भी सही रहेगा। इसके लिए साबुत अनाज, दाले बीन्स, एवोकेडो, नाशपती, नट्स,रसबेरी, अलसी के बीच, चिया सीड्स, नारियल व केला  जैसे हाई फाइबर फूड्स खाएं।

PunjabKesari

ब्लड क्लॉटिंग होने से बचाए हल्दी

हल्दी का सेवन जरूर करें क्योंकि औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी ब्लड क्लॉटिंग को रोकने का काम करती हैं। सब्जी या दूध के जरिए इसका इस्तेमाल करें। कच्ची हल्दी सबसे बेस्ट मानी जाती हैं।

लहसुन करता है खून पतला

लहसुन के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में जमा फ्री रेडिकल को खत्म करने का काम करते हैं जिससे ब्लड प्रैशर सामान्य रहता है और यह खून के प्रवाह को सही रखने व खून को पतला करने में भी मददगार है । लहसून के साथ अदरक का इस्तेमाल भी जरूर करें क्योंकि यह भी खून पतला करने का काम करता है।

फिश ऑयल

खून पतला रखने के लिए चिकन मटन का सेवन ज्यादा ना करें क्योंकि इसमें मौजूद वसा खून को गाढ़ा करती है जबकि ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फिश व फिश ऑयल आपके लिए बहुत बढ़िया है। डॉक्‍टर की सलाह से आप फिश ऑयल कैप्सूल भी ले सकते हैं ।

भरपूर पानी का सेवन

दिन में 2-3 लीटर पानी का सेवन जरूर करें क्योंकि यह बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है और विषैले तत्व बाहर निकालता है।

PunjabKesari

पसीना आना भी बहुत जरूरी

खून को शुद्ध व पतला रखने के लिए आपके शरीर से पसीना निकलना बहुत जरूरी है और ऐसा तभी होगा जब आप एक्सरसाइज, सैर व जॉगिंग को लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लेंगे। रोजाना 30 मिनट की वॉक करें। हल्की फुलकी एक्सरसाइज करें और योग का सहारा लें। इसी के साथ गहरी सांसे लें और इससे फेफड़ों को ऑक्सीजन मिलती है जो रक्त संचार को बेहतर करने में मददगार होता है

डेड स्किन को जरूर निकालें

त्वचा पर जमी डेड स्किन को जरूर निकाले क्योंकि यह आपके रोम छिद्रों को बंद कर देती हैं जिससे रक्त प्रवाह प्रभावित होता है। महीने में एक बार बॉडी स्क्रबिंग करें मैनीक्योर पैडीक्योर करवाएं इससे आपकी स्किन सुंदर ही नहीं अच्छा भी महसूस करेंगी क्योंक वह ज्यादा ऑक्सीजन अवशोषित करेगी। बाहर का तला भूना मसाले दार खाना खाने से परहेज रखें।

PunjabKesari

अब तो आप जान गए होंगे खून पतला व शुद्ध रखने के तरीके। अगर फिर भी कोई समस्या हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

Related News