29 APRMONDAY2024 2:14:50 PM
Nari

पथरी के मरीजों के लिए वरदान है ये चीजें, आज ही करें Diet में शामिल

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Jul, 2023 10:53 AM
पथरी के मरीजों के लिए वरदान है ये चीजें, आज ही करें Diet में शामिल

गलत खान-पान के कारण कई तरह की बीमारियां बढ़ती जा रही हैं जिसमें से एक है किडनी स्टोन। किडनी स्टोन का मुख्य कारण है यूरिन में कैल्शियम ज्यादा होना। इसका असर शरीर के मेटाबॉल्जिम पर पड़ता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो जरुरी नहीं है कि हमेशा कैल्शियम के कारण ही पथरी बने। कई बार यदि इसका सेवन बंद कर दिया जाए तो भी शरीर में पथरी बनने लगती है। कई शोधों से यह बात साबित हुई है कि कैल्शियम का सेवन बंद करने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और किडनी स्टोन की संभावना भी बड़ जाती है। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि पथरी के मरीजों को कैसी डाइट फॉलो करनी चाहिए....

ये चीजें बढ़ाती हैं स्टोन का खतरा

स्टोन की संभावना तब बढ़ती है जब आप डाइट में ऑक्जेलेट का सेवन करते हैं। यदि कोई व्यक्ति डाइट में ज्यादा एनीमल प्रोटीन बीफ, फिश, पोल्ट्री, हॉग का सेवन करे तो शरीर और यूरीन में एसिड का स्तर बढ़ने लगता है। इससे कैल्शियम ऑक्जेलेट और यूरिक एसिड स्टोन बनने की संभावना बढ़ती है। मीट से बनने वाला यूरिक एसिड कैल्शियम और यूरिक एसिड स्टोन की संभावना को बढ़ती है। 

PunjabKesari

पथरी में खाएं ये चीजें

फाइबर से भरपूर डाइट 

इस समस्या से बचने के लिए अच्छी डाइट का सेवन करना जरुरी है। शोध के अनुसार, फाइबर से भरपूर फल और सब्जियां किडनी में स्टोन बनने से रोकती हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स किडनी स्टोन में हाई फाइबर फूड खाने की सलाह देते हैं। यह समस्या का जोखिम तो कम कर सकते हैं लेकिन उसे ठीक करने में कारगार नहीं होते।

PunjabKesari

नींबू 

नींबू भी किडनी की समस्या में होती है। साइट्रस फल में पथरी बनने की प्रक्रिया को रोकने के गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करके आप पथरी के जोखिम को कम कर सकते हैं।

अनाज और फलियां 

अनाज और फलियों का प्रयोग भी किडनी स्टोन बनने वाली प्रक्रिया को बाधित करता है। एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि अनाज और फलियां फायटेट तत्व पाए जाते हैं। यह खास तत्व किडनी में बनने वाले स्टोन की प्रक्रिया रोकने में मदद करते हैं। ऐसे में किडनी स्टोन की समस्या से पीड़ित व्यक्ति इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

विटामिन-सी युक्त डाइट 

इसके अलावा आप किडनी स्टोन को रोकने के लिए विटामिन-सी युक्त चीजें जैसे अमरुद, पालक,  ब्रॉकली, ब्रुसेल्स स्प्राउट, नींबू, पपीता और संतरा अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

नारियल पानी 

नारियल पानी को हाई फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ माना जाता है। कई शोधों से यह बात साबित हुई है कि नारियल पानी पीने से किडनी स्टोन का खतरा कम होता है। PunjabKesari

गन्ने का रस 

गन्ने का रस आप किडनी स्टोन की समस्या से बचने के लिए लाभकारी माना जाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप किडनी स्टोन से बच सकते हैं। 

लॉ ऑक्सालेट वाले फल 

एक्सपर्ट्स की मानें तो लॉ ऑक्सालेट वाले फल और सब्जियां किडनी स्टोन की समस्या बढ़ाती हैं ऐसे में एक्सपर्ट्स किडनी में पथरी होने पर लॉ ऑक्सालेट सब्जियां खाने की सलाह देते हैं मटर, सेब, नाशपाती, खरबूजा का आप सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News