19 APRFRIDAY2024 3:37:17 AM
Nari

जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप खाने से हो सकती है हार्ट और किडनी की समस्या-जानें कैसे

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 12 Sep, 2021 11:13 AM
जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप खाने से हो सकती है हार्ट और किडनी की समस्या-जानें कैसे

टोमेटो कैचअप को अकसर बच्चे हर चीज़ के साथ खाना पसंद करते हैं। चाहे फिर वह सैंडविच हो, कटलेट्स हो या मैगी। कई बार छोटे बच्चे इसके स्वाद का लुत्फ लेने के लिए इसे सुखा ही खा जाते हैं। बता दें कि कैचअप खाने की आदत सिर्फ बच्चों में ही नहीं बल्कि हर उम्र के लोग में होती है। ब्रे़ड, पकोड़ें, मैगी, पिज्जा या बर्गर, पास्ता, सभी के साथ इन्हें कैचअप खाने की आदत होती है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप खाना सेहत के लिए  हानिकारक भी हो सकता है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक कैचअप में न तो प्रोटीन होता है, न ही फाइबर, इसमें हेल्थ को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थ ज्यादा होते हैं। कैचअप में शुगर, नमक, कई तरह के मसाले और फ्रूक्टोज कॉर्न सिरप का इस्तेमाल किया जाता है जो हेल्थ के लिए बहुत नुकसानदा हो सकते हैं। आईए जानते हैं इसके साइड इफेक्ट के बारे में

पोषक तत्व: टमाटर में ज्यादा पोषक तत्व नहीं पाए जाते जिससे इसमें प्रोटीन और फाइबर भी नहीं होता, इसलिए ज्यादा कैचअप हेल्थ के लिए नुकसानदेह है।

PunjabKesari

हार्ट प्राॅब्लम बढ़ाएं-
टमाटर में ज्यादा फ्रूक्टोज होता है जो ट्राईग्लिसिराइड (triglycerides) नाम का केमिकल बनाता है और यह केमिकल हार्ट के लिए खतरनाक है। इससे हार्ट से संबंधित बीमारी हो सकती हैं।

मोटापा बढ़ाएं-
टोमेटो कैचअप में ज्यादा फ्रूक्टोज होने से मोटापा बढ़ाता है और इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती हैं जो सेहत के लिए हानिकारक है। 

PunjabKesari

एसिडिटी बनी रहती हैं-
टोमेटो कैचअप से एसिडिक बनी रहती है, इसलिए यह एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्याएं पैदा कर देता है।  यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी खराब कर देता हैं।

किडनी प्रॉब्लम-
जरूरत से ज्यादा टोमेटो कैचअप खान से पेशाब में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है जिसका असर हमारी किडनी पर पड़ता है। इससे  स्टोन की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

एलर्जी हो सकती हैं-
अधिक टोमेटो कैचअप खाने से शरीर में एलर्जी हो सकती हैं क्योंकि  कैचअप में हिस्टामाइन्स केमिकल की मात्रा ज्यादा होती है. औरहिस्टामाइन्स कई लोगों में एलर्जी की समस्या पैदा कर सकता है इतना ही नहीं  एलर्जिक रिएक्शन से छींक आने और सांस लेने में भी प्राॅब्लम हो सकती हैं।
 

Related News