02 JULTHURSDAY2020 5:58:32 PM
Nari

खूब पिएं पानी, ब्रेन और बॉडी दोनों होंगे एक्टिव

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 01 Mar, 2020 05:47 PM
खूब पिएं पानी, ब्रेन और बॉडी दोनों होंगे एक्टिव

इस धरती पर एक वस्तु ऐसी है जो हर एक प्राणी के पास एक जैसी है, उस चीज का नाम है पानी। पानी हमारे जीवन का अमुल्य तोहफा है, जिसके बगैर कोई भी व्यक्ति अपना जीवन व्यतीत नहीं कर सकता। यहां तक कि हमारी बॉडी का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है। इसी वजह से शायद आयुर्वेद में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। आइए आज जानते हैं पानी किस तरह हमारी बॉडी की देखभाल करता है।

दिमाग बनाए एक्टिव

एक नार्मल व्यक्ति के दिमाग का वजन 3 पाउंड होता है। इसके मुकाबले पानी का वजन 2.2 पाउंड होता है। ऐसे में पानी पीने का सीधे तौर पर आपके दिमाग पर असर पड़ता है। कुछ लोगों का अनुभव सुने तो 1 गिलास पानी पीने से उनका मूड Sad से  Happy हो जाता है। पानी पीने से सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्याओं में भी लाभ प्राप्त होता है।

Image result for active person,nari

पाचन क्रिया बनाए बेहतर

पानी पीने से आपके पेट और शरीर की सफाई होती है। पानी आपके स्टूल को शरीर से बाहर करने में मदद करता है। यह आपकी आंतड़ियों की सफाई के लिए बहुत जरुरी है, जिससे आपको भूख अच्छे से लगती है। अगर किसी को constipation यानि कब्ज की प्रॉबल्म है तो उस व्यक्ति को दिन में 7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए।

वजन कम करने में मददगार

पानी पीने से आपका पेट भरा रहता है। अगर आप खाने से आधे घंटा पहले 1 गिलास पानी पिएं, तो आप न तो जरुरत से ज्यादा भोजन कर पाएंगे और न ही कम। जिस वजह से आपका वजन एक दम बैलेंस रहेगा। मगर ध्यान रखें कि खाने के साथ और भोजन करने के बाद 1 घंटे तक आपको पानी नहीं पीना, नहीं तो वजन कम होने की बजाए बढ़ने लगेगा।

Image result for weight loss pics,nari

स्ट्रांग मेटाबॉलिज्म

स्टडी के मुताबिक पानी का एक गिलास पीने से आपका मेटाबॉलिज्म आने वाले 1.5 घंटे के लिए 90 प्रतिशत तक मजबूत बनता है।

माइग्रेन

सर्च के मुताबिक शरीर में पानी की कमी होने से आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। गर्मियों में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है खासतौर पर उन लोगों को जिन्हें पसीना ज्यादा आता है।

एथलीट्स के लिए खास

जो लोग ज्यादा व्यायाम करते हैं यानि गेम्स और एथलेटिक्स में व्यस्त रहते हैं, उनके लिए पानी और भी ज्यादा जरुरी है। शरीर से बहने वाले पसीने की वजह बॉडी में पानी कम हो जाता है। पानी पीने से आप अपनी गेम्स में और भी ज्यादा बेहतर कर पाएंगे। पानी आपको मेंटली और फिजिकली दोनों तौर पर स्ट्रांग बनाता है।

Image result for mary kom,nari

डिटॉक्सीफिकेशन

पानी पीने से आपकी बॉडी डिटॉक्सीफाई होती है। अगर आप भरपूर पानी नहीं पीते तो किडनी में स्टोन बनने लगते हैं। हमारे शरीर में ऐसे कई अनावश्यक तत्व मौजूद होते हैं, जिनकी हमारे शरीर को जरुरत नहीं होती। पानी उन सभी अनावश्यक तत्वों को यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकाल फेंकता है। अगर आप पानी नहीं पिएंगे तो यही तत्व किडनी और पित्ते में पथरी की वजह बनते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News