15 JULWEDNESDAY2020 2:14:07 PM
Nari

सिर्फ शुगर ही नहीं, इन चीजों को भी मात देता है करेले का जूस

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Jun, 2020 09:57 AM
सिर्फ शुगर ही नहीं, इन चीजों को भी मात देता है करेले का जूस

करेला में विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है। चाहे खाने में इसका स्वाद कड़वा होता है। मगर यह सेेहत के लिए वरदानस्वरूप है। इससे तैयार जूस का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। औषधीय गुणों से भरपूर करेला सिर्फ शुगर ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है। गर्मियों में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। यह पेट को दरूरत रखकर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। तो आइए जानते है इससे मिलने वाले अन्य फायदों के बारे में...

यूं करें सेवन

. आप करेले को सब्जी, भर्ता या कच्चा खा सकते हैं।
. इसका जूस निकाल कर नमक मिक्स कर पीया जा सकता है।
. करेले को पानी में उबालकर इससे हर्बल-टी बनाकर पी सकते हैं।

bitter gourd,nari

करेले के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाएं

करेले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके जूस का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसलिए बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। यह इम्यून सिस्टम को फ्री- रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। साथ शरीर को बीमारियों, वायरल, किसी तरह के एलर्जिक रिएक्शन्स से लड़ने की शक्ति मिलती है। 

लिवर रखें स्वस्थ

करेले में कई तरह के पौष्टिक गुण होते हैं। इससे तैयार जूस, सब्जी का सेवन करने से लिवर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकलने में मदद मिलती है। इसतरह बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

शुगर रखें कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला एक वरदान के रूप में है। हफ्ते में 2-3 बार इसका जूस पीने से डायबिटीज नियंत्रिण रहती है। इसमें पाएं जाने वाले मेंमोमोर्सिडिन और एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण खून में ग्लूकोज़ की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहने में मदद मिलती है।

 Diabetes,nari

पाचन तंत्र करें मजबूत

करेले का जूस या सब्जी का सेवन करने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। यह एसिडिटी, अपच, कब्ज आदि से राहत दिलाता है।

खून करें साफ

इसका जूस पीने से खून साफ और बढ़ने में मदद मिलती है। इसतरह चेहरे पर भी नेचुरल ग्लो आता है।

Bitter gourd,nari

Related News