15 AUGMONDAY2022 8:38:09 PM
Nari

मानसून में ऐसे रखें बालों का ख्याल, हेयरफॉल जैसी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Jun, 2022 11:43 AM
मानसून में ऐसे रखें बालों का ख्याल, हेयरफॉल जैसी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

बदलते मौसम में त्वचा के साथ-साथ बालों पर भी असर होने लगता है। मानसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे में  बालों की देखभाल करना बहुत ही जरुरी है। बारिश में भीगने के कारण बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं, जिससे हेयरफॉल की समस्या होने लग जाती है। महंगे शैंपू और हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के बाद भी बाल टूटना कम नहीं होते। बरसाती मौसम में आप अपने बालों का खास ध्यान रखकर उन्हें टूटने से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

PunjabKesari

भीगने के बाद वॉश करें हेयर 

बरसाती मौसम में बाल  भीग जाते हैं जिसके बाद महिलाएं गीले बालों को ही सुखाकर बांध लेती हैं। गीले बाल कमजोर होकर झड़ने लग जाते हैं। बालों की ग्रोथ पर भी इसका असर पड़ता है। इसलिए अगर आपके बाल बारिश के पानी के कारण गीले हो गए हैं तो आप माइल्ड शैंपू से उन्हें अच्छे से वॉश करें। इसके बाद साफ पानी से बालों को धोकर हवा में सुखाएं और फिर अपने बालों को बांधें। 

PunjabKesari

ड्राई शैंपू करें इस्तेमाल

अगर आपके बाल बारिश के पानी में गीले हो गए हैं तो उन्हें ऐसे ही न छोड़ें। आप गीले बालों को पेपर टॉवल से प्रेस करके उनका पानी निकाल दें। फिर स्कैल्प को छोड़कर बालों के सभी हिस्सों पर ड्राई शैंपू स्प्रे करें और फिर साफ पानी से बाल धो लें। 

PunjabKesari

बालों को कवर करके रखें 

आप बरसात के इस मौसम में अपने बालों को कवर करके रखें। कई महिलाएं सिर्फ बारिश के दौरान ही अपने बालों को कवर करके रखती हैं, लेकिन आप इस मौसम में जब भी घर से बाहर निकलें तो स्कॉर्फ या फिर हैट पहन कर ही निकलें। अपने बालों को अच्छे से कवर जरुर करें। 

मॉइश्चराइज करना भी है जरुरी 

बारिश के मौसम में बालों को पोषण देना भी जरुरी है। आप किसी ऑयल बेस्ड सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं। हर 15 दिन के बाद बालों को डीप कंडीशनिंग भी जरुर करें। इसके अलावा मानसून में चाय और कॉफी जैसे कैफीन प्रोडक्ट्स का सेवन भी कम से कम ही करें। 

PunjabKesari

शॉर्ट हेयर कट ले सकती हैं

बरसात के मौसम में आप अपने बालों के लिए शॉर्ट हेयर कट भी ले सकती हैं। इससे आपको बालों की देखभाल करने के लिए किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और झड़ते बालों की समस्या भी खुद ही ठीक होने लग जाएगी। 

PunjabKesari

डाइट का भी रखें ध्यान 

बरसात के मौसम में आप हेयर फॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट का भी खास ध्यान रखें। तला भूना और किसी भी तरह का जंक फूड भी कम ही खाएं। यह चीजें भी आपके हेयर फॉल का कारण बन सकती हैं। इसलिए इन चीजों से परहेज करने का प्रयास करें। 

PunjabKesari
 

Related News