23 JULTUESDAY2024 9:36:31 AM
Nari

बच्चों के रुखे और बेजान बालों से हो गए हैं परेशान तो इस तरह से करें Hair Care

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Mar, 2023 12:14 PM
बच्चों के रुखे और बेजान बालों से हो गए हैं परेशान तो इस तरह से करें Hair Care

अच्छी हेल्थ के साथ-साथ बच्चों को हेयर केयर की भी खास जरुरत होती है। यदि उनके बालों का ध्यान न रखा जाए तो वह झड़ने लगते हैं और कमजोर भी हो जाते हैं। धूल-मिट्टी में खेलने के कारण बच्चों के बालों पर भी इसका असर पड़ता है। बाल रुखे और बेजान होने लगते हैं इसके अलावा यह डैमेज्ड होकर टूटने भी लगते हैं। ऐसे में पेरेंट्स कुछ तरीकों के जरिए बच्चे के बालों का ध्यान रख सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं ऐसे हेयर केयर टिप्स जिनके जरिए आप बालों की केयर कर सकते हैं...

अच्छे शैंपू का करें इस्तेमाल 

आप बच्चों के बालों के लिए अच्छे शैंपू का इस्तेमाल करें। किसी भी तरह के कैमिकल वाले शैंपू बच्चे के बालों पर न लगाएं इसके अलावा ज्यादा पीएच वाला शैंपू बालों में लगाने से बच्चे के बाल टूटने और खराब होने लगते हैं। आप पीएच 4.5 से 5.5 पीएच के शैंपू का प्रयोग बच्चे के बालों में कर सकते हैं। इसके अलावा हर्बल युक्त शैंपू भी आप बच्चे के बालों में लगा सकते हैं। 

PunjabKesari

जरुर लगाएं ऑयल 

बच्चों के बालों में आप नियमित तेल जरुर लगाएं। इससे बच्चे बालों की ग्रोथ होगी। इसके अलावा हेयर मालिश करने से बालों की जड़ों में रक्त का संचार भी बढ़ता है। इसके अलावा तेल लगाने से बच्चों को बालों को पोषण भी मिलता है। नारियल या फिर जैतून का तेल आप बच्चे के बालों में मसाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जरुर करें ट्रिमिंग 

समय-समय पर आप बच्चों के बालों की ट्रिमिंग करते रहें। इससे उनके दो मुंहे बाल नहीं होंगे और यह मजबूत भी बनेंगे। लड़कियों के बाल आप हर दो महीने और लड़कों के बालों में आप एक बार ट्रिमिंग जरुर करवाएं।

PunjabKesari

न करें ओवरवॉश 

बच्चे के बालों को ओवरवॉश बिल्कुल भी न करें। इससे यह ड्राई हो सकते हैं। हफ्ते में 2 से ज्यादा बार बच्चे के बालों में शैंपू न लगाएं। इसके बाद धोने के बाद बाल ज्यादा रगड़कर बिल्कुल न सुखाएं। गीले बालों पर आप चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ड्रायर न करें प्रयोग 

बच्चों के गीले बालों पर ड्रायर भी इस्तेमाल न करें। गर्मी में ड्रायर इस्तेमाल करने से बच्चे के बाल रुखे हो सकते हैं। नैचुरल तरीके से आप उनके बाल सुखाएं और सूखने के बाद बालों को बांधे। 

PunjabKesari

डाइट का भी रखें ध्यान 

यदि आप चाहते हैं कि बच्चों के बालों की ग्रोथ अच्छे से हो तो आप उनकी डाइट में विटामिन्स, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त चीजों का सेवन उन्हें करवा सकते हैं। 

Related News