20 APRSATURDAY2024 1:08:58 PM
Nari

अब पीने में कड़वी नहीं लगेगी कॉफी, बनाने से पहले फॉलो करें ये Smart Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 Feb, 2024 03:04 PM
अब पीने में कड़वी नहीं लगेगी कॉफी, बनाने से पहले फॉलो करें ये Smart Hacks

चाय के साथ-साथ कॉफी के भी बहुत से लोग दीवाने हैं। गर्मी में जहां सभी कोल्ड कॉफी का स्वाद लेते हैं वहीं सर्दियों में गर्मा-गर्म कॉफी का मजा ही ओर है। वहीं कॉफी लवर्स को तो बस कॉफी पीने का बहाना चाहिए होता है। लेकिन कुछ लोग इसका स्वाद इसलिए नहीं लेते क्योंकि यह कड़वी होती है। ऐसे में आपकी परेशानी दूर करते हुए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप कॉफी का स्वाद बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

इस तरह बनती है कॉफी 

यह कॉफी बीन्स को रोस्ट करके बनाई जाती है। इसका स्वाद बहुत ही कड़वा होता है ऐसे में इसका ज्यादा सेवन नहीं किया जा सकता लेकिन कॉफी बनाने के स्वाद पर भी निर्भर होता है जैसे दूध की कॉफी में आप चीनी डालकर उसका स्वाद बढ़ा सकते हैं। 

PunjabKesari

अंडा 

आपने शायद पुराने समय में दादी-नानी को कॉफी में कच्चा अंडा डालते हुए देखा होगा। खासतौर पर जब घर का कोई सदस्य बीमार होता था तो दादी-नानी की यह कॉफी बहुत ही काम आती थी। अंडे की कॉफी सिर्फ पीने में ही स्वाद नहीं होती बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। हालांकि इसमें अंडा मिलाने से पहले तरीका जरुर देख लें। कई बार गलत टाइम पर अंडा डालने से यह पक जाता है और स्वाद भी अच्छा नहीं आता। 

बटर डालें 

कॉफी के ऊपर बटर डालकर सर्व करने से भी इसका स्वाद बढ़ जाएगा। बटर डालने से कॉफी एनर्जी से भी भरपूर होगी और इसका टेक्सचर भी क्रीमी आएगा। एक कप कॉफी में थोड़ा बटर डालकर आप स्वाद बढ़ा सकते हैं। 

PunjabKesari

शहद 

चीनी की जगह शहद डालकर इसका स्वाद  आप बढ़ा सकते हैं। पूरी कॉफी बनने के बाद जब इसमें पीने लायक  टेम्प्रेचर आ जाए तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला दें। कॉफी में शहद मिलाने से यह स्वादिष्ट बनेगी। 

अदरक 

अदरक वाली चाय तो आपने कई बार पी होगी लेकिन कॉफी में आप अदरक डालकर स्वाद डबल कर सकती हैं। इस कॉफी का स्वाद भी अच्छा लगेगा और इसकी रंगत भी अच्छी होगी।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखे ध्यान 

. कॉफी को परफेक्ट बनाने के लिए कॉफी और दूध की मात्रा का ध्यान रखें क्योंकि ज्यादा कॉफी पाउडर डालने से भी यह कड़वी हो सकती है। 

. कॉफी बनाने के लिए कभी भी कच्चा दूध इस्तेमाल न करें। क्योंकि कच्चा दूध इस्तेमाल करने से कॉफी सिर्फ पतली ही नहीं बल्कि इसमें स्मैल भी आने लगेगी। 

PunjabKesari

. इसके अलावा कॉफी को हमेशा अच्छी तरह उबालकर और फेंटकर ही बनाएं। यदि आप कॉफी को अच्छी तरह से फेंटते नहीं है तो यह स्वाद नहीं बनेगी। 
 

Related News