21 FEBFRIDAY2020 6:46:11 PM
Nari

4 हरी सब्जियां तेजी से कम करेंगी आपका बड़ा हुआ वजन

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 29 Jan, 2020 02:20 PM
4 हरी सब्जियां तेजी से कम करेंगी आपका बड़ा हुआ वजन

हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करती हैं। इनमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होने से बढ़े हुए वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में वजन घटाने के लिए डाइट में हरी सब्जियों का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। इसके सेवन से शरीर को सभी पौष्टिक तत्व मिलने के साथ बॉडी को सही शेप मिलती है। इनमें विटामिन, मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम, फाइबर आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होने के कारण तेजी से शरीर की एक्सट्रा चर्बी कम करने में मदद मिलती है। तो चलिए आज हम आपको उन सब्जियों के बारे में बताते है जो वजन घटाने के साथ शरीर को मजबूती देने में फायदेमंद होती है। 

Related image,nari

पालक 

पालक में विटामिन, मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस आदि पौषक तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैलोरीज और फैट नहीं पाया जाता है जिससे यह शरीर को बीमारियों से बचाने के साथ वजन घटाने में मदद करती है। इसमें थाइलाकोइड्स नामक हरी पत्ती की झिल्ली होती है जो बॉडी में फैट इक्ट्ठा होने नहीं देती है। इसके सेवन से पेट काफी समय तक भरा रहता है जिससे ओवर ईटिंग की समस्या से राहत मिलती है। 

Related image,nari

ब्रोकली 

गोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकली कई गुणों से भरपूर होती है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई पोषक तत्व भारी मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह शरीर की एक्सट्रा चर्बी घटा कर बॉडी को सही शेप और वजन दिलाने में मदद करती है। 100 ग्राम ब्रोकली में सिर्फ 34 प्रतिशत कैलोरी और 90 प्रतिशत पानी होता है। आप इसे सब्जी बनाकर या सलाद के रूप में भी खा सकते है। 

पत्तागोभी

इसमें विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम, आयरन, सल्फर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होने से यह शरीर के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है। आप इसे सैंडविच, सलाद या जूस के रूप में सेवन कर सकते है। पत्तागोभी बॉडी में आंतों के ऊपरी हिस्से को साफ करके शरीर से वेस्ट पदार्थों को खत्म कर तेजी से वजन घटाने का काम करती है।

Image result for cabbage,nari

शिमला मिर्च

कैलोरी की मात्रा कम होने से शिमला मिर्च वजन को कम करने में फायदेमंद होता है। इसमें एंटी- ऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स आदि तत्व होने से  यह शरीर में जमा फैट को आसानी से बर्न कर बेली फैट भी कम करने में मदद करता है। ऐसे में इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें।  

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News