28 APRSUNDAY2024 11:43:10 PM
Nari

सरकार ने पहली बार महिलाओं के लिए शुरू की ये स्कीम,  2 लाख जमा करने पर मिलेगा बंपर ब्याज

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 01 Feb, 2023 01:46 PM
सरकार ने पहली बार महिलाओं के लिए शुरू की ये स्कीम,  2 लाख जमा करने पर मिलेगा बंपर ब्याज

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपना 5वां बजट पेश किया। हर बार की तरह इस साल भी उनसे कुछ बड़े ऐलान की उम्मीदें की गई। चूंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण खुद एक महिला हैं इसलिए देश की महिला वर्ग को उनसे ज्‍यादा उम्मीदें बढ़ जाती हैं। घरेलू हो या नौकरीपेशा हर महिला चाहती है कि किचन का सामान सस्ता हो जाए ताकि घर का आर्थिक बजट न बिगड़े।

PunjabKesari
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023 में महिलाओं के लिए महिला बचत सम्मान पत्र (Mahila Samman Saving Certificate) की घोषणा की है।  यह महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट दो साल के लिए साल 2025 तक होगा, इसमें महिला या लड़की के नाम पर दो लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकेगा।

 PunjabKesari
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा- "महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण एक अवसर है जो उपरोक्त क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके हमारी दृष्टि को प्राप्त करने में परिवर्तनकारी हो सकता है। याद हो कि पिछले बजट यानी वित्त वर्ष 2022-23 में महिलाओं के लिए 1,71,006 करोड़ रुपये का बजट आवंटित हुआ था।

PunjabKesari
सीतारमण ने सक्षम आंगनबाड़ी, मिशन वात्सल्य, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का मिशन शक्ति और पोषण 2.0 जैसी योजनाओं को नया रूप देने की घोषणा की थी। साथ ही 2 लाख आंगनबाड़ियों को अपग्रेड किया गया। इसके अलावा महिलाओं तथा बच्चों के विकास के लिए 3 योजनाएं शुरू की गई थीं। 
 

Related News