02 JULTHURSDAY2020 5:24:52 PM
Nari

साल 2020 की अच्छी और खराब डाइट, वजन घटाना है तो करें गौर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Jan, 2020 05:44 PM
साल 2020 की अच्छी और खराब डाइट, वजन घटाना है तो करें गौर

मोटापा आज हर बीमारी की जड़ बना हुआ है, तभी तो लोग इसे कंट्रोल में रखने के लिए तरह-तरह के टशन अपना रहे हैं। जिम वर्कआऊट और योग पर फोक्स किया जा रहा है और साथ ही तरह तरह की डाइट भी फॉलो की जा रही है लेकिन बिना पूछे ट्राई की गई तरह-तरह की डाइट आपको फायदा कम, नुकसान ज्यादा पहुंचा सकती हैं। 

PunjabKesari

वेज लूज के लिए वीगन (Vegan), कीटो (Keto) और इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent fasting) जैसी कई डाइट ट्रैंड में रही लेकिन फायदेमंद कौन सी और कौन नुकसान पहुंचा रही... यह शायद आप ना जानते हो तो चलिए आपको डाइट की वर्ल्ड रिपोर्ट बताते हैं और अगर आप साल 2020 में वजन घटाने के लिए कोई डाइट फॉलो करने की सोच रहे हैं तो आप इस रिपोर्ट से अंदाजा लगा सकते हैं। 

तो बता दें कि सबसे लो रैंक पर रही कीटो डाइट यानि कि खराब डाइट की लिस्ट में...

1. कीटो डाइट (Keto Diet)

वर्ल्ड रिपोर्ट के मुताबिक, कीटो को सबसे कम रैकिंग में रखा गया है। भले ही हाई फैट व लो कार्ब्स वाली कीटो डाइट तेजी से वजन कम करती है लेकिन इसके कुछ साइड इफैक्ट्स भी हैं जैसे खराब पाचन क्रिया, शरीर में ऐंठन, घबराहट, सुस्ती आदि।

Image result for keto diet,nari

इस डाइट में अनाज, शर्करा, ब्रेड, मीठा, एल्कोहल, डेयरी और प्रोसेस्ड फूड्स को पूरी तरह से अवॉइड करना होता है, जो थोड़ा मुश्किल है। यही कारण है कि साल 2019 में यह डाइट कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।

2. सबसे बेस्ट मेडिटेरियन डाइट

रैकिंग के हिसाब से साल 2019 में मेडिटेरियन डाइट (Mediterranean diet) को सबसे बेस्ट माना गया है। यह डाइट इटली और ग्रीस के पारंपरिक खाद्य पदार्थों पर टिकी है जो काफी हेल्‍दी भी होती है। सर्वे के अनुसार, यह डाइट ना सिर्फ वजन घटाने में मदद करती हैं बल्कि इससे किडनी, दिल के रोग और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है। यही नहीं, डायबिटीज मरीजों के लिए भी यह डाइट काफी फायदेमंद है।

Related image,nari

मेडिटेरियन डाइट में एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव आॅयल, फल, सब्जियां, नट्स, बीज, फलियां, साबुत ग्रेन ब्रेड, साबुत अनाज, मछली, रेड वाइन, रैड मीट, शुगरी फूड्स और सोया फूड्स का अदल-बदल इस्तेमाल किया जाता है।

3. वीगन डाइट (Vegan Diet)

वीगन डाइट लेने वाली लिस्ट में विराट कोहली के अलावा और भी बहुत से सेलिब्रेटीज का नाम शामिल है। इसमें डेयरी व नॉनवेज प्रोडक्ट्स को छोड़कर सिर्फ फल, सब्जियां, सेम और नट्स का ही सेवन किया जाता है। स्वस्थ तरीके से वजन घटाने वालों और वेजिटेरियन लोगों के लिए यह डाइट सबसे अच्छा तरीका है। यह शरीर की फालतू कैलोरी और फैट के सेवन से रोकता है। यही नहीं। सिर्फ वजन ही नहीं, आप इस डाइट से बीमारियों से भी बचे रहते हैं। 

Image result for vegan diet,nari

4. फ्लेक्सिटेरियन डाइट (Flexitarian Diet)

फ्लेक्सिटेरियन डाइट का ट्रैंड भी साल 2019 में खूब रहा, जो साल 2020 में भी बरकरार रह सकता है। इस डाइट की सबसे अच्छी बात है कि यह भोजन के विकल्पों को सीमित नहीं करता बल्कि उन्हें नियंत्रित करता है। इसमें शाकाहारी ज्यादा और मांसाहारी फूड्स कम लेने पर जोर दिया जाता है। हालांकि इसमें नॉनवेज छोड़ने के लिए नहीं कहा जाता बल्कि वेजिटेरियन फूड्स ज्यादा खाना होता है।

5. इंटरमिटेंट फास्टिंग डाइट (Intermittent fasting diet)

रिसर्च के अनुसार, इंटरमिटेंट फास्टिंग भी लोगों को काफी पसंद आ रही हैं। यह डाइट वजन घटाने से लेकर हार्ट डिसीज तक का खतरा कम करती हैं, जिसकी वजह से यह डाइट काफी फेमस हो रही है। इसमें आप सिर्फ 6-8 घंटे के दौरान ही कुछ खाते हैं यानि रोजाना 16 से 18 घंटे तक कुछ भी नहीं खाते हैं।

 

इंटरमिटेड फास्टिंग के भी कई तरीके होते है, जिससे एक्स्ट्रा फैट कम करने में मदद मिलती है। मगर, ध्यान रखें कि इस डाइट को कभी भी एक दम से शुरू ना करें ब्लकि धीरे-धीरे इसकी आदत बनाएं।

सोचिए नहीं, बल्कि आज ही एक्सपर्ट की सलाह से अपना डाइट प्लान सेट करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News