25 APRTHURSDAY2024 1:22:23 PM
Nari

चेहरे पर लगाएं वैसलीन की DIY Bleach, एक ही बार में स्किन पर आ जाएगा Instant Glow

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jan, 2022 04:06 PM
चेहरे पर लगाएं वैसलीन की DIY Bleach, एक ही बार में स्किन पर आ जाएगा Instant Glow

सर्दियों में वैसलीन का इस्तेमाल फटी एड़ियां, स्किन ड्राईनेस को दूर करने लोग वैसलीन लगाते हैं लेकिन आप इससे होममेड ब्लीच बनाकर भी लगा सकती हैं। चेहरे को साफ करने लिए महिलाएं हर महीने पार्लर जाकर फेशियल व ब्लीच करवाती हैं। एक्सपर्ट की मानें तो महीने में एक बार ब्लीच करवाना जरूरी भी है। मगर, कई लड़कियों की स्किन सेंसटिव होती हैं इसलिए वो ब्लीच नहीं करवा पाती। ऐसे में आज घर पर ही ब्लीच बनाकर साफ और निखरी त्वचा पा सकती हैं। वहीं, अगर आप शादी या पार्टी में जा रही हैं तो यह ब्लीच इंस्टेंट ग्लो भी देगी। चलिए आपको बताते हैं घर पर वैसलीन से ब्लीच बनाने व लगाने की तरीका

इसके लिए आपको चाहिए

टमाटर - 1 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 बड़ा चम्मच
वैसलीन - 1/2 बड़ा चम्मच

बनाने का तरीका

. सबसे पहले टमाटर को अच्छी तरह धोकर छिलके समेत स्मूद ब्लैंड कर लें। अगर आपको टमाटर सूट नहीं करता तो आप इसकी बजाए नींबू, खीरे, आलू या संतरे का जूस भी ले सकते हैं।
. एक बाउल में 1 चम्मच टमाटर का पल्प, वैसलीन, हल्दी मिलाएं। इसे तब तक मिलाते रहें जब तक सारी सामग्री अच्छी तरह मिक्स ना हो जाए।

PunjabKesari

इस्तेमाल करने का तरीका

. सबसे पहले चेहरे पर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। फिर गर्म पानी में एक कॉटन का कपड़ा भिगोए और उससे चेहरे पर कुछ सेंकंड रखने के बाद साफ कर लें।
. इसके बाद ब्लीच की मोटी लेयर चेहरे पर लगाएं और कम से कम 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। 
. जब ब्लीच सूख जाए तो चेहरे को मसाज करें। इसके बाद गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर चेहरा साफ कर लें।

कितनी बार करें यूज?

हफ्ते में कम से कम 2 बार इस ब्लीच से चेहरा साफ कर लें। शाद-पार्टी में जाने से पहले ब्लीच कर रही हैं तो कम से कम 20 मिनट पहले इसे लगाएं और फिर मेकअप करें। इससे चेहरा भी ग्लो करेगा और मेकअप भी लंबे समय तक टिका रहेगा।

क्यों फायदेमंद है यह ब्लीच?

. टमाटर में मौजूद ब्लीचिंग गुण स्किन से डेड स्किन व धूल मिट्टी निकालने में मदद करते हैं। यह चेहरे पर ब्लीच की तरह की काम करती हैं।
. वैसलीन स्किन को ड्राई होने से बचाती है। आप चाहे तो इसे मेकअप रिमूवर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
. हल्दी के एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा को निखारने के साथ पिंपल्स व मुंहासों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

PunjabKesari

Related News