04 JULMONDAY2022 8:25:44 AM
Nari

स्ट्रेस और काम के कारण थक गया है Mind तो ऐसे करें 'रिचार्ज'

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Jun, 2022 09:47 AM
स्ट्रेस और काम के कारण थक गया है Mind तो ऐसे करें 'रिचार्ज'

बिजी लाइफस्टाइल के चलते खुद के लिए समय निकालना बहुत ही मुश्किल होता है। सारे दिन की भागदौड़ के कारण माइंड थक जाता है। थकान के कारण आपको तनाव डिप्रेशन और अनिद्रा जैसी समस्याएं होने लगती हैं। माइंड को भी रिचार्ज करने की आवश्कता होती है। स्ट्रैस भरी जिंदगी में कुछ समय आपको खुद के लिए निकालना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपने माइंड को रिलेक्स कर सकते हैं। 

PunjabKesari

डाइट बदलें 

पोषण युक्त आहार स्वस्थ शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। यह आपके शरीर को एनर्जेटिक रखने मेंं मदद करता है। सारा दिन के कामकाज करने के लिए आपके शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आपको हेल्दी फैट, प्रोटीन युक्त आहार और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।  साबुत अनाज, स्टार्च वाली सब्जियां, विटामिन्स से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स

यदि आप कामकाज में व्यस्त रहते हैं तो ऐसी स्थिति में अपने स्वास्थ्य का ध्यान अवश्य रखें। आप ड्राई फ्रूट्स, बीज, फाइबर युक्त आहार अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह आपको सारा दिन एनर्जेटिक रखेंगे। आपकी थकान और स्ट्रेस भी दूर हो जाएगा। 

हॉट बॉथ लें 

यदि आप बहुत ही थका हुआ महसूस कर रहे हैं हॉट बॉथ लें। इससे भी आपके शरीर की थकान दूर हो जाएगी। आप नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें। पानी में आप एप्सम सॉल्ट भी डाल सकते हैं। एप्सम सॉल्ट में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर में से विषैले पदार्थ बाहर निकालते हैं, जिसके बाद आपकी मांसपेशियां बहुत ही अच्छे से कार्य करती हैं। इससे आपकी शरीर की सूजन भी कम होगी। 

स्ट्रेचिंग 

आप स्ट्रेस और थकान को दूर करने के लिए स्ट्रेचिंग भी जरुर करें। इससे आपकी थकान दूर होगी। आप रोजाना 5-10 मिनट के लिए स्ट्रेचिंग जरुर करें। इससे आपकी मांसपेशियां भी रिचार्ज होगी। 

PunjabKesari

एक्सरसाइज करें 

आप नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें। एक जगह पर लंबे समय तक बैठने से भी आपको शरीर में थकान महसूस हो सकती है। यदि आपको एक जगह पर बैठना हो तो हल्की-फुल्की एक्सरसाइज जरुर करें। आप रनिंग, मेडिटेशन और वॉकिंग डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

अरोमा थेरेपी 

माइंड को फ्रेश करने के लिए अरोमा थेरेपी बहुत ही अच्छा ऑपशन होता है। खुशबूदार माहौल से आप स्ट्रेस फ्री महसूस करेंगे। अरोमा थेरेपी के लिए आप अपना पसंदीदा एसेंशियल ऑयल के साथ वाहक तेल मिलाकर अपने शरीर की मालिश कर सकते हैं। इससे आप बहुत ही आरामदायक महसूस करेंगे। 

PunjabKesari

Related News