25 APRTHURSDAY2024 9:28:13 PM
Nari

इन टिप्स को अपनाकर आसान बनाएं किचन के जरूरी काम

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 15 Nov, 2021 09:43 PM
इन टिप्स को अपनाकर आसान बनाएं किचन के जरूरी काम

किचन में कई ऐसे बर्तन होते हैं जिनका रोजाना इस्तेमाल करने से वे काफी गंदे हो जाते हैं या फिर काले पड़ जाते हैं। जिन्हें साफ करना काफी मुश्किल होता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप किचन के कुछ जरूरी बर्तनों को आसानी से साफ कर पाएंगी-

साफ करें गंदी चाय छ्न्नी

PunjabKesari

चाय छन्नी को साफ करने के लिए सबसे पहले गैस चूल्हे पर बर्न करिए। छन्नी को बर्न करने से उसमें जमी गंदगी जल जाएगी। अब किसी पुराने टूथब्रश में डिश वॉश लगाकर उससे छनी को अच्छे से साफ कर लीजिए। अगर आपके पास प्लास्टिक वाली छन्नी है तो कोई भी नहाने वाले साबुन को छन्नी पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 15 मिनट बाद टूथब्रश की मदद से इसे रगड़कर साफ कर दीजिए। इस ट्रिक से आपकी छन्नी मिनटों में साफ हो जाएगी।

बर्तन नहीं होंगे काले

PunjabKesari

गैस चूल्हे पर खाना पकाते समय बर्तन काले पड़ जाते हैं। इसकी वजह गैस चूल्हे से निकलने वाली पीली गैस है। अगर गैस से नीली की जगह पीली आग निकले तो समझिए यह आपके बर्तन को काला कर देगी। इसलिए समय-समय पर गैस चूल्हे के बर्नर को साफ करते रहें। अगर तब भी बर्तन काले पड़ रहे हैं तो बर्तन के निचले हिस्से में थोड़ा-सा पानी लगाकर नमक चिपका दें। अब इस बर्तन को चूल्हे पर रखकर खाना बनाएं। ऐसा करने से बर्तन काले नहीं पड़ेंगे।

लकड़ी के बर्तन में लगी फफूंदी हटाएं

PunjabKesari

आजकल स्टील के साथ-साथ लड़की के बर्तनों का इस्तेमाल भी किया जाने लगा है।  लेकिन इन्हें साफ करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। फफूंदी लगे लड़की के बर्तन को साफ करने के लिए उस पर थोड़ा-सा बेकिंग सोडा छिड़क दें। अब इसके ऊपर नींबू का रस डालें। बर्तन को 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें,  फिर स्क्रबर की मदद से इन्हें साफ कर लें।
 

Related News