07 AUGFRIDAY2020 4:33:42 AM
Nari

मानसून में यूं रखें अचार का ख्याल, नहीं होगा खराब

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Jul, 2020 06:31 PM
मानसून में यूं रखें अचार का ख्याल, नहीं होगा खराब

अचार खाना अक्सर लोगों को अच्छा लगता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। लोग बड़े शौक से इसे मटरी, रोटी, परांठे आदि चीजों को साथ खाते है। मगर बात इसे संभालने की करें तो खासतौर पर मानसून के मौसम में इसपर फंगल लगने का खतरा रहता है। ऐसे में इस मौसम के दौरान इसे संभालने पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बताते है जिससे बारिश के मौसम में अचार के खराब होने से बचा जा सके...

साफ हाथों से निकाले

बारिश के मौसम में अचार को बर्नी से निकालने के लिए हाथों को अच्छे से धोकर और सूखाकर ही निकालना चाहिए। साथ ही बाकी के आचार को एक बार हिला कर डिब्बे को जोर से बंद करके रखना चाहिए। ताकि उसमें पड़ा तेल और मसाले अच्छे से मिक्स हो जाए। 

nari,PunjabKesari

सही जगह पर रखें 

 इस मौसम को दौरान बहुत से घरों की दीवारों, छतों और रसोईघर में बारिश का पानी पड़ने से सीलन होने लगती है। ऐसे में अचार को ऐसी ही जगह पर रखें जहां पानी और रोशनी कम हो। अगर आपने कटहल, गोभी, मूली, आदि का अचार बनाया है तो उसे एयर टाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में भी रख सकते है। 

सही चम्मच चुनें

अक्सर लोगों ने घर पर अलग-अलग अचार बनाए होते है। ऐसे में उसे निकालने के लिए एक ही चम्मच का इस्तेमाल करते है। मगर ऐसे करने से अचार खराब हो सकता है। इसके साथ ही इसे खराब होने से बचाने के लिए हमेशा सूखे और लकड़ी के चम्मच का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा मानसून में इसके डिब्बों को सूखे कपड़े से  2- 3 दिन के बाद साफ करते रहें। ताकि उसपर नमी न जमने पाए। 

nari,PunjabKesari

समय- समय पर लगवाएं धूप 

वैसे तो बारिश के दिनों में धूप कम ही निकलती है। मगर फिर भी जब भी धूप आए तो अचार को करीब 2 घंटे के लिए धूप जरूर लगवाए। इसके लिए अचार जार या बर्नी के मुंह पर कॉटन का कपड़ा बांध कर उसे धूप में रखें। 

सही बर्तन में भरें 

आज से पहले समय में अचार को चीनी बर्तनों में रखा जाता था। मगर आजकल लोग अचार को प्लासिक या स्टील के डिब्बे में रखने लगे है। इन बर्तनों में रखने से पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में अचार को हमेशा चीनी या कांच के बर्तनों में ही भर कर रखना चाहिए। मगर ये बर्तन एयर टाइट नहीं होते है। इसलिए इसमें अचार भरने के बाद डिब्बे के मुंह पर सूती कपड़ा जरूर बांधे।

अचार भरते समय इन चीजों का रखें ध्यान

1. अचार को हमेशा कांच या चीनी बर्तनों में रखें। 
2. बर्तन को पहले डिटर्जेंट व गर्म पानी से धोकर और अच्छे से सूखाकर ही इस्तेमाल करें। 
3. डिब्बे में अचार डालने से पहले उस कंटेनर के चारों तरफ कॉटन की मदद से सिरका लगाए। उसके बाद ही डिब्बे को सूखा कर ही अचार भरें। 
4. एक कटोरी में थोड़ी सी हींग जलाकर उसका धुआं बर्तन पर करें। उसके 10 मिनट बाद ही बर्नी में अचार भरें। इससे उस बर्तन पर एक परत बन जाएगी, जिससे वह जल्दी खराब नहीं होगा। 
5. अचार निकालने के लिए हमेशा साफ और सूखे चम्मच का ही इस्तेमाल करें। 
6. अचार तैयार करते वक्त नमक का कम और तेल का ज्यादा इस्तेमाल करें।
7. हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही अचार खरीदें। 
8. इसे निकालने के लिए साफ, सूखे और लकड़ी की कड़छी या चम्मच का इस्तेमाल करें। 
9. अलग-अलग आचार के लिए एक ही चम्मच इस्तेमाल न करें। 
 

Related News