05 DECSATURDAY2020 2:54:02 AM
Nari

आपको भी किचन की मास्टर शेफ बनाएंगे ये सिंपल से Cooking Tricks

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Oct, 2020 04:35 PM
आपको भी किचन की मास्टर शेफ बनाएंगे ये सिंपल से Cooking Tricks

खाना बनाते समय बहुत बार मसालों को ढालने में गलती हो जाती है। ऐसे में कभी सब्जी में नमक तो कभी मिर्च ज्यादा होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। मगर ऐसे में परेशान होने की जगह कुछ चीजों का इस्तेमाल कर इन समस्याओं से बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ कुकिंग से जुड़े टिप्स बताते हैं, जिसे अपनाकर आप खाना बनाने में होने वाली इन छोटी-छोटी गलतियों को आसानी से ठीक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन कुकिंग टिप्स के बारे में...

नमक ज्यादा पड़ने पर

1. अक्सर खाने में नमक तेज पड़ जाता है। ऐसे में एक आलू छिलकर उसे टुकड़ों में काटें। फिर इसे सब्जी में करीब 10-15 मिनट तक रखें। इससे नमक सही हो सब्जी का स्वाद बरकरार रहेगा।

2. सब्जी में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इससे भी नमक कम होने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

3. गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोइयां तैयार करें। फिर इसे सब्जी में 10-15 मिनट तक डुबोएं। इससे नमक ज्यादा पड़ने की समस्या दूर होगी।

4. आप सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने के लिए दही भी डाल सकती है। इससे नमक कम होने के साथ सब्जी का स्वाद और भी बढ़ेगा।

5. ग्रेवी में ब्रेड क्रम्बस डालकर भी ज्यादा नमक की परेशानी से बचा जा सकता है।

मिर्च ज्यादा पड़ने पर

1. नमक के साथ बहुत बार मिर्च ज्यादा पड़ने की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में में आप मलाई या फ्रेश क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए मलाई या क्रीम को अच्छे से फेंट लें। फिर इसे ग्रेवी में अच्छे से मिलाएं। इससे सब्जी का तीखापन दूर हो स्वाद बढ़ेगा।

PunjabKesari

2. सूखी सब्जी का तीखापन दूर करने के लिए उसमें थोड़ा-सा बेसन भून कर मिलाएं। इससे तेज मिर्च की परेशानी दूर हो सब्जी का स्वाद बढ़ने में मदद मिलेगी।

खट्टापन बढ़ने पर

1. सब्जी में ज्यादा टमाटर इस्तेमाल करने पर वह खट्टी हो जाती है। ऐसे में सब्जी का खट्टापन दूर करने के लिए उसमें 1 छोटा चम्मच शक्कर मिला दें।

Related News