18 SEPWEDNESDAY2024 2:39:50 AM
Nari

Uric Acid की समस्या है तो ना खाएं ये 8 आहार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Aug, 2024 04:43 PM
Uric Acid की समस्या है तो ना खाएं ये 8 आहार

नारी डेस्क: यूरिक एसिड एक प्रकार का रसायन है जो हमारे शरीर में purine (प्यूरिन) के टूटने से बनता है। अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो इससे गाउट, किडनी स्टोन, और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कुछ खाद्य पदार्थ, खासकर सब्जियाँ, यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं। इसलिए, अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं, तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। आजकल बहुत से लोग यूरिक एसिड बढ़ने से परेशान रहते हैं, यह गाउट, जोड़ों में दर्द, किडनी की पथरी जैसी समस्याओं का बड़ा कारण है, कुछ सब्जियां इसका लेवल बढ़ा सकती हैं। ऐसे में यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको कुछ सब्जियों के सेवन से बचना चाइए। इस लेख में हम पांच ऐसी सब्जियों के बारे में जानेंगे जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं। 

पालक (Spinach)

पालक में प्यूरिन की उच्च मात्रा होती है, जो शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती है। हालांकि, पालक पोषक तत्वों से भरपूर होती है, इसलिए इसे सीमित मात्रा में खाना चाहिए। ऐसे में यूरिक एसिड के मरीज़ पालक का सेवन न करे। 

PunjabKesari

ब्रोकोली (Broccoli)

ब्रोकोली में प्यूरिन की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे यह यूरिक एसिड के स्तर को काफी हद तक नहीं बढ़ाती। इसलिए, ब्रोकोली को सामान्य मात्रा में खाना आमतौर पर सुरक्षित होता है। अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है, तो ब्रोकोली को अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, आपको एक संतुलित आहार अपनाना चाहिए और डॉक्टर की सलाह के अनुसार खाने की योजना बनानी चाहिए।

फूलगोभी (Cauliflower) 

 एक पौष्टिक सब्जी है जो हमारे आहार में शामिल की जाती है। लेकिन फूलगोभी में प्यूरिन की मात्रा  अधिक होती है, इसलिए यह यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। साथ ही,इसे खाने से शरीर को कई बिमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं। 

PunjabKesari

टमाटर (Tomato)

टमाटर में भी प्यूरिन होता है, और यह कुछ लोगों में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है, हालांकि यह प्रभाव अलग-अलग लोगों पर अलग-अलग हो सकता है।

PunjabKesari

मशरूम (Mushroom)

मशरूम में प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में योगदान कर सकती है।

बीन (Beans)

विभिन्न प्रकार की बीन्स, जैसे राजमा और चने, में भी प्यूरिन की मात्रा होती है। इन्हें अधिक मात्रा में खाने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है।

अदरक (Asparagus): 

अदरक में भी प्यूरीन होता है, जो गाउट (Gout) के लक्षणों को बढ़ा सकता है।

हरी मटर (Green Peas): 

हरी मटर में प्यूरीन की अधिकता होती है, और इसका अधिक सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है।

स्वास्थ्य और सेहत के मामलों में डॉक्टर की सलाह लेना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। विशेषज्ञ से परामर्श करने से आपको सही दिशा-निर्देश मिलते हैं और आपके स्वास्थ्य समस्याओं का सही समाधान होता है। इसलिए, किसी भी स्वास्थ्य समस्या या चिकित्सा स्थिति के लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। आपकी सेहत ही सबसे बड़ी संपत्ति है, और इसे ठीक से देखभाल करना आपकी जिम्मेदारी है।

 


 

Related News