15 JULMONDAY2024 8:40:36 PM
Nari

फटी एड़ियां करती हैं परेशान? तो इन आसान घरेलू नुस्खों से करें फुट केयर

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 20 Jun, 2024 09:19 AM
फटी एड़ियां करती हैं परेशान? तो इन आसान घरेलू नुस्खों से करें फुट केयर

नारी डेस्क: चेहरे के साथ-साथ पैरों की देखभाल करना भी जरुरी होता है, यदि इनकी देखभाल अच्छे से न की जाए तो पैरों की एड़ियां फटने लगती हैं। इनके फटने के कई और भी कारण हो सकते हैं जैसे बदलता मौसम, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, थायराइड, सोरायसिस, थायराइड और अर्थराइटिस जैसी बीमारियां भी एड़ियों के फटने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं यदि समय रहते इस समस्या पर गौर न किया जाए तो इनमें तेज दर्द और खून भी निकल सकता है। फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में....

शहद 

शहद का इस्तेमाल करके आप फटी एड़ियों की समस्या से राहत पा सकते हैं। एक बाल्टी पानी में शहद मिलाएं। इसके बाद 15-20 मिनट इसमें अपने पैरों को डूबोकर रखें। इसके बाद एड़ियों पर स्क्रब करें स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से पैर धो लें। रोजाना इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से फर्क नजर आने लगेगा।

PunjabKesari

एलोवेरा 

एलोवेरा भी फटी एड़ियों से राहत दिलवाने में फायदेमंद हो सकता है। बाल्टी में गुनगुना पानी भरें फिर 5-10 मिनट पानी में पैर डूबोकर रखें तय समय बाद पैर सूखा लें। इसके बाद एलोवेरा जेल लगाएं और फिर मोजे पहन लें। रातभर के लिए एलोवेरा जेल एड़ियों पर लगाएं और सुबह नॉर्मल पानी से इन्हें धो लें।  

नींबू, ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण 

बाल्टी को गुनगुने पानी के साथ आधा भर लें फिर इसमें नींबू का रस, एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं। फिर इसमें पैरों को 15-20 मिनट के लिए डूबोकर रखें इसके बाद फुट स्क्रबर के साथ एड़ियों को स्क्रब कर लें। फिर ग्लिसरीन और गुलाब जल के मिश्रण को एड़ियों पर लगाकर मौजे पहन लें। रातभर मिश्रण को पैरों में लगा रहने दें और अगली सुबह धो लें। लगातार इस्तेमाल करने से आपको फर्क दिखने लगेगा। 

PunjabKesari

नारियल तेल 

नारियल तेल के साथ पैरों की एड़ियों की मसाज करें। मसाज करने के बाद मोजे पहन लें। तेल को रातभर एड़ियों पर लगा रहने दें।

पेट्रोलियम जेली 

फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए पेट्रोलियम जेली काफी असरदार हो सकती है। इससे एड़ियों की दरारें भरने लगेगी। एड़ियों पर जेली की पतली परत लगाएं और रातभर ऐसे ही रहने दें। सुबह उउठकर एड़ियां धो लें आपको फर्क दिखने लगेगा। 

PunjabKesari
 

Related News