20 APRSATURDAY2024 7:31:33 AM
Nari

Fashion Tips: शॉपिंग पर जाएं तो ऐसे करें Branded Cloth की पहचान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2022 11:46 AM
Fashion Tips: शॉपिंग पर जाएं तो ऐसे करें Branded Cloth की पहचान

आज के समय में कुछ लोग सिर्फ ब्रांड का नाम देखकर ही कपड़े खरीद लेते हैं। दुनिया का लगभग 7% व्यापार नकली सामान है, जिसमें सबसे ज्यादा फैशन ब्रांड होते हैं। लोग इस बात से अनजान हैं कि कपड़े नकली भी हो सकते हैं। जी हां, कुछ दुकानदार नकली और घटिया किस्म के कपड़ों की ब्रांडिंग कर उन्हें बेच देते हैं और लोग बिना सोचे-समझें उन्हें खरीद लेते हैं। बाद में उन्हें पछतावा होता है जब कपड़े एक बार धोने के बाद ही फीके पड़ने लगते हैं। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ आसान टिप्स देंगे, जिससे आप असली-नकली कपड़ों की पहचान कर सकते हैं।

क्वालिटी चेक करें

आप क्वालिटी से असली-नकली की पहचान आसानी से कर सकते हैं। ब्रांडेड कपड़े दूसरों के मुकाबले  फ्रैश और सॉफ्ट होते हैं। ब्रांडेड कपड़ों में हर चीज की क्वालिटी पर काफी ध्यान दिया जाता है।

PunjabKesari

बटन जरूर देखें

जींस या शर्ट खरीदते समय उसके बटन जरूर चेक करें क्योंकि ब्रांडेड कपड़ों के बटन पर उस ब्रैंड का नाम लिखा होता है।

फिटिंग चेक करें

कपड़े खरीदे तो उसे पहनकर जरूर देखें क्योंकि ब्रांडेड क्लॉथ की फिटिंग एकदम परफेक्ट आती है। अधिकांश ब्रांडेड कपड़ों को फिटिंग की जरूरत नहीं होती।

जिप को देखें

ब्रांडेड कपड़ों की पहचान करने के लिए जिप को ध्यान से देखें। अगर जिप स्मूद तरीके से खुल और बंद हो जाए तो वो बिल्कुल ठीक है।

PunjabKesari

सिलाई होगी सही

 जब भी कपड़े खरीदें तो उसकी सिलाई की डिटेलिंग पर ध्यान दें। ब्रांडेड कपड़ों की सिलाई सीधी-नीट और हर स्थान से बराबर होगी। अगर कपड़ा थोड़ा मोटा होगा तो उसमें डबल सिलाई होगी।

केयर लेबल की जांच करें

सभी ब्रांडेड कपड़ों पर एक केयर लेबल होना चाहिए, जो हमेशा अंदर की तरफ होता है। लेकिन मिलावटी कपड़ों में इसे बाहर की तरफ ही सिल दिया जाता है।

PunjabKesari

तो अगर आप भी ब्रांडेड कपड़े पहनने के शौकीन है तो उन्हें खरीदने से पहले इन सभी पहलूओं की अच्छी तरह जांच करें।

Related News