23 APRTUESDAY2024 9:15:00 PM
Nari

Yoga Day 2021: स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाने के लिए महिलाएं घर पर इस तरह करे फेशियल योगा

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 21 Jun, 2021 10:44 AM
Yoga Day 2021: स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाने के लिए महिलाएं घर पर इस तरह करे फेशियल योगा

आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। योगा शारिरिक सेहत के लिए जहां हैं वरदान है वहीं योग हमारे शरीर को भी कई तरह की बीमारियों से मुक्त रखता है। वैसे तो योगा की बहुत सारी क्रियाएं है जिनके अपने अलग-अलग शारिरिक फायदे है लेकिन आज हम महिलाओं के लिए एक स्पेशल योगा के बारे में बता रहे हैं जिसका नाम है 'फेशियल योग'। 
 

फेशियल योग के जरिए आप अपनी त्वचा में नई चमक लाने के साथ स्किन को जवां भी रख सकती हैं,  क्योंकि फेशियल योग करने से त्वचा की कोशिकाओं में रक्त का प्रवाह बढ़ता है। आपकी स्किन सेल्स को ऑक्सीजन अधिक मात्रा में मिलती है, जिससे इनकी लाइफ और ग्लो दोनों में बढ़ोतरी होती है। तो आईए जानते हैं कैसे करे 'फेशियल योगा'।

PunjabKesari

ऐसे करें 'फेशियल योगा'।

मसल्स को वॉर्म-अप करें- फेशियल योगा करने से पहले आप अपने चेहरे की मसल्स को वॉर्म-अप करें। ताकि अचानक स्ट्रेस पड़ने के कारण किसी भी मसल में खिंचावट ना आए। वार्म -अप करने के लिए अपना मुंह जितना हो सकता है उतना बड़ा खोलें और जीभ बाहर निकालें।

आई मूवमेंट करें- इसके बाद आई मूवमेंट करें। आंखों को जितना हो सके उतना बड़ा खोलें। इस स्थिति को बनाए रखते हुए अपनी आंखों की पुतलियों को कभी दाईं तो कभी बाईं तरफ ले जाएं। यह प्रक्रिया कम से कम 2 मिनट तक करेंष इस स्थिति में रहने के बाद चेहरे को आराम दें और फिर इसी तरह प्रैक्टिस करें। ऐसा आप 3 बार करें।

गालों के मसल्स के लिए ये एक्सरसाइज करें- 
गालों की मसल्स की एक्सरसाइज के लिए सबसे गालों को उंगलियों की मदद से हल्का-हल्का मसाज करें। मसाज करते समय दोनों गालों को पूरी तरह कवर करें। अब मुंह से हवा निकालें और गालों को नॉर्मल स्थिति में लाकर फिर से हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से मसल्स रिलैक्स होंगे और इलास्टिसिटी बढ़ाती हैं। इसके अलावा त्वचा को टाइट और रिंकल फ्री रखने में भी मदद मिलती है।

PunjabKesari

फेस की स्किन को टाइट करने के लिए क्या करें-

-जब चेहरे पर फैट जमा हो जाए या स्किन ढीली पड़ जाए तो इसके लिए अपनी उंगलियों को मुंह के दोनों तरफ रखें और फिर सर्कुलर मोशन (घड़ी चलने की दिशा) में उंगलियों को घुमाएं। इस दौरान दांतों को बंद रखना है। एक बार क्लॉक वाइज और एक बार ऐंटी-क्लॉक वाइज यानी उल्टी दिशा में फिंगर घुमाने के बाद मसल्स को रिलैक्स होने दें। कुछ सेकंड्स बाद दोबारा यह दोहराए।

-चेहरे से फाट घटाने के लिए किस (Kiss) पोज बनाएं और फिर स्माइल करें। ऐसा लगातार 2 से 3 मिनट करें।

PunjabKesari

डाइट पर भी ध्यान-
व्यायाम के अतिरिक्त संतुलित खान-पान आपकी त्वचा में असली चमक लाता है। इसके लिए आप पर्याप्त पानी पिएं, भोजन में दूध, दही, सलाद, फल, हरी सब्जियां अवश्य लें। सूर्य की तेज किरणों से बचें व धूप का चश्मा लगाएं।
 

Related News