22 JANFRIDAY2021 11:56:17 PM
Nari

कोरोना महामारी में असरदार मास्क, वायरस के साथ-साथ इन बीमारियों को भी रखता है दूर

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 11 Nov, 2020 11:46 AM
कोरोना महामारी में असरदार मास्क, वायरस के साथ-साथ इन बीमारियों को भी रखता है दूर

कोरोना महामारी से बचने के लिए मास्क पहनना अभी तक एक बेहतर इलाज के रूप में देखा जा रहा है। इस महामारी के लिए मास्क एक ऐसा हथियार है जो लोगों को इस वायरस के संक्रमण से बचा सकता है। डॉक्टर्स और विशेषज्ञ भी इस वायरस से बचने के लिए मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन आप मास्क पहनते वक्त ये न सोचे कि यह आपको कोरोना से नहीं बचाता बल्कि मास्क कोरोना के साथ-साथ बहुत सारी अन्य बिमारियों से भी बचाता है। 

PunjabKesari

इन बिमारियों से भी रहता है बचाव 

इस पर चिकित्सकों की राय मानें तो मास्क पहनने से कोरोना तो दूर होता ही है वहीं साथ ही में इससे क्षय रोग,  निमोनिया और भी बहुत सी एलर्जी से बचाव रहता है। देखा जाए आज के समय में मास्क पहनने से हमारे शरीर को फायदे ही होगें उसकी एक वजह है बढ़ता प्रदूषण। प्रदूषण के कारण हमें सांस संबंधी कितनी सारी बिमारियां होती हैं लेकिन मास्क पहनने से इन सबसे बचाव रहता है। बैक्टीरिया से जुड़ी बीमारियों जैसे कोरोना, टीबी व निमोनिया, एलर्जी, अस्थमा व वायु प्रदूषण से होने वाली तमाम बीमारियों से भी सुरक्षित रहा जा सकता है।

अगर मास्क नहीं पहना तो...

PunjabKesari

कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए मास्क काफी असरदार है। इस पर प्रदेश सरकार द्वारा गठित कार्यबल के सदस्य डॉ. सूर्यकांत ने मीडिया के साथ बातचीत में बताया कि इस समय लोगों के लिए वक्त मुश्किल हैं क्योंकि एक तरफ प्रदूषण बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी ओर सर्दी भी आ रही है जिसके कारण अगर इस समय  लोगों ने कोई लापरवाही दिखाई तो सेहत को बुरे परिणाम देखने पड़ सकते हैं।  

वायु प्रदूषण का असर खतरनाक 

PunjabKesari

डॉक्टरों की मानें तो सेहत पर वायु प्रदूषण का असर बहुत बुरा होता है। इससे न सिर्फ फेफड़े बल्कि पूरे शरीर पर ही इसका असर देखने को मिलता है। अगर कोई व्यक्ति ऐसी परिस्थिती में मास्क नहीं लगाता है जो बैक्टीरिया सांस के जरिए शरीर में भी प्रवेश कर सकता है। इसके कारण गले में खराश और बलगम जैसी समस्या भी हो सकती है। 

इसलिए घर से बाहर जाने से पहले मुंह को अच्छी तरह से कवर करें। ताकि वायरस आपके शरीर में कोई असर न डाल पाए।   

Related News