02 MAYTHURSDAY2024 8:38:38 PM
Nari

बार- बार फट रही है मक्के की रोटी तो अपनाएं ये टिप्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Jan, 2024 06:07 PM
बार- बार फट रही है मक्के की रोटी तो अपनाएं ये टिप्स

सर्दियों के मौसम में हर पंजाबी रसोई में गर्मा- गर्म मक्की की रोटी तो जरूर बनती है। सरसों के साग के साथ इसका combination बहुत ही बढ़िया लगता है। लेकिन जितनी ये खाने में टेस्टी लगती है, उतनी ही मेहनत लगती है इसे बनाने में। दरअसल, ये रोटी बनाने में मुश्किल होती है और बार- बार टूट जाती है। अगर आपकी भी ये शिकायत है तो आइए आपको बताते हैं इसे आसानी से बनाने के कुछ टिप्स...

PunjabKesari

कैसे गूंथे मक्के की रोटी के लिए आटा

कई बार मक्की की रोटी इसलिए भी सही नहीं बनती है क्योंकि इसे बनाने के लिए इसका आटा सही तरीके से नहीं गूंथा हुआ होता है। यही वजह है कि रोटियां बेलते समय वो टूटने लगती हैं और ठीक से पक नहीं पाती हैं। मक्के की रोटी बनाने के लिए आप हमेशा मक्के के पीले आटे का इस्तेमाल करें। ऐसा करते समय इसमें कॉर्नस्टार्च न मिलाएं। आटा हमेशा गर्म पानी से ही गूंथे। आटा गूंथने से पहले उसमें थोड़ा- थोड़ा पानी डालकर 5 मिनट के लिए ढककर रखें। इस तरह आटा पानी सोख लेता है और रोटियां नरम बनती हैं।

PunjabKesari

अपनाएं ये टिप्स...

- अगर आपको रोटियां बेलने में परेशानी होती है तो एक मोटी पॉलीथिन के बीच में मक्के के आटे की लाई रखकर हल्के हाथों से बेलें। ऐसा करने से रोटियां आसानी से बेली जाती हैं।

PunjabKesari

- अगर आपको मक्के के आटे को गूंथने और बेलने में परेशानी होती है तो इसे गूंथने समय मक्के के आटे के साथ थोड़ा सा गेहूं का आटा मिलाकर गूंथने से आटा आसानी से गूंथेगा और रोटियां भी आसानी से बेलती जाएंगी।

- मक्के की रोटियां सेंकते समय कभी भी तवे को तेज आंच पर गर्म न करें। तवे को हमेशा मीडियम आंच पर करके रखें। मक्के की रोटी मोटी होती हैं, इसलिए मध्यम आंच पर यह अच्छी तरह से पक जाती हैं।

- मक्के की रोटियां बनाने के लिए आटा गूंथने के तुरंत बाद रोटियां न बनाने लग जाएं। आटे की रोटियां बनाने से पहले इसे कम से कम 10 मिनट के लिए ढककर रखें।
 

Related News