02 MAYTHURSDAY2024 7:47:35 AM
Nari

TAC की चेतावनी - Corona टीका लगवाने के बाद पी शराब तो खराब हो जाएगा लिवर

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Apr, 2021 05:29 PM
TAC की चेतावनी - Corona टीका लगवाने के बाद पी शराब तो खराब हो जाएगा लिवर

कोरोना के खिलाफ देश में टीकाकरण अभियान शुरू किया जा चुका है। जितना जरूरी कोरोना वैक्सीन लगवाना है उतना ही जरूरी इसके बाद कुछ बातों का ध्यान रखना भी है। हाल ही में TAC ने एक एक चेतावनी देते हुए कहा कि वैक्सीन लगवाने से पहले व बाद में कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, नहीं तो इसके साइड-इफैक्ट हो सकते हैं।

45 दिन तक ना पीएं शराब

TAC की गाइडलाइन के मुताबिक, वैक्सीन लगवाने से पहले व बाद में कम से कम 45 दिनों तक शराब, नशीले पदार्थ, तंबाकू, सिगरेट आदि से परहेज रखना है। दअरसल, इनका असर इम्यून सिस्टम पर पड़ता है जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

PunjabKesari

Sputnik-V ने भी दी चेतावनी

Sputnik-V वैक्सीनेशन के लिए जारी की गई गाइलाइन में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि वैक्सीन के दौरान शराब ना पीएं। किसी व्यक्ति को 2 इंजेक्शन दिए जाएंगे, जिनके बीच कम से कम 42 दिन का गैप होगा। यही वजह है कि वैक्सीन लेने वाले लोगों को इतने दिन तक शराब से परहेज करने की सलाह दी गई है।

PunjabKesari

लीवर को कर सकता है शराब

एक्सपर्ट का कहना है कि वैक्सीनेशन के बाद शराब का सेवन लीवर फंक्शन को खराब कर सकता है। इसके कारण व्यक्ति का इम्यून सिस्टम अच्छी तरह रिस्पांस नहीं कर पाएगा। वहीं, इससे टीका भी बेअसर हो सकता है। ऐसे में इससे दूर रहने में ही आपकी भलाई है।

PunjabKesari

चूंकि वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोरोना संक्रमण हो सकता है इसलिए मास्क पहनना, हाथ धोना, सोशल डिस्टेसिंग जैसी नियमों को अपनाएं।

Related News