21 FEBFRIDAY2020 6:50:57 PM
Nari

4 चीजें जो स्किन को कर देती है खराब

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Feb, 2020 12:23 PM
4 चीजें जो स्किन को कर देती है खराब

हर लड़की साफ, दमकती और ग्लोइंग स्किन चाहती लेकिन आज के समय में ऐसा होना थोड़ा मुश्किल है। असल में, बढ़ते प्रदूषण, गलत लाइफ स्टाइल और स्किन की अच्छे से केयर न करने के कारण त्वचा से जुड़ी समस्याओं सामना करना हैं। ऐसे में पिंपल्स, ड्राई स्किन, डार्क स्पॉट, झाइयों- झुर्रियां आदि की परेशानियों से जूझना पड़ता है। इसी के साथ कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो त्वचा को सूट करती है और कुछ नहीं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकती हैं।

अंडा

अंडे में प्रोटीन और कैल्शियम भारी मात्रा में पाया जाता है। यह खाने के साथ स्किन और बालों के लिए भा काफी फायदेमंद होता है। अक्सर लड़कियां इस बालों और त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए यूज करती है। मगर इसका इस्तेमाल करने से कोई खतरा भी हो सकता है। असल में, अगर किसी को अंडे से एलर्जी है तो एग वाइट को चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए। नहीं तो यह साल्मोनेला संक्रमण होने का कारण भी बन सकता है। इसलिए अगर आपको इसे चेहरे पर लगाते समय स्किन में जलन या खुजली फील हो तो तुरंत इसे साफ कर दें।  

Image result for egg white facemask,nari 

बॉडी लोशन

अक्सर लड़कियां शरीर पर इस्तेमाल करने वाला बॉडी लोशन चेहरे पर भी लगा लेती है। मगर ऐसा करना गलत है। क्योंकि बॉडी लोशन में जितना ऑयल पाया जाता है वह चेहरे के मुताबिक बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में हमेशा चेहरे पर फेस क्रीम ही लगाएं। इसके साथ ही ऐसी क्रीम को चुनें जो आपकी स्किन को सूट करें साथ ही उसमें ऑयल की मात्रा ठीक हो। ताकि चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल जमा न होने पाएं और पिंपल्स, दाग-धब्बों, झुर्रियों आदि की समस्याओं से बचा जा सके। 

Image result for skin care pic,nari

चेहरे पर एल्कोहल मलना

आज के समय में बाजार में जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स बिकते है उनमें एल्कोहल भी पाया जाता है। इसके कारण कई लोग इसे चेहरे पर मलना सही समझते है। मगर आपको बता दें कि ऐसा करने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि एल्कोहल को स्किन पर मलने से त्वचा के ज्यादा ड्राई होने की शिकायत बढ़ती है। इसके अलावा स्किन पर जलन, खुजली, रेडनेस भी हो सकती है। ऐसे में जब भी कोई फेयरनेस प्रोडक्ट खरीदे तो उसमें एल्कोहल की मात्रा चेक करना न भूलें। 

गर्म पानी

वैसे तो सभी गुनगुने पानी का स्किन पर इस्तेमाल करते है लेकिन यहां आपको बता दें कि जरूरत से ज्यादा गर्म पानी त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। इसके साथ ही अधिक ठंडा पानी भी स्किन संबंधी समस्याओँ का कारण बनता है। यह त्वचा की नमी छीनने के साथ स्किन को रूखा, बेजान बनाने का काम करता है। ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए हमेशा नार्मल पानी का इस्तेमाल करें। 

Image result for hot water  pic,nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News