02 DECWEDNESDAY2020 12:13:34 AM
Nari

आंखों में हुआ अजीब दर्द तो अस्पताल पहुंचा यह शख्स, डॉक्टर ने निकाले 20 जिंदा कीड़े

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Nov, 2020 02:12 PM
आंखों में हुआ अजीब दर्द तो अस्पताल पहुंचा यह शख्स, डॉक्टर ने निकाले 20 जिंदा कीड़े

कान, नाक, पेट में से कीड़े निकलते हुए तो आपने बहुत बार सुना लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी व्यक्ति की आंख में से कीड़े निकले हो। हाल ही में चीन का रहने वाला एक शख्स आंख में दर्द की शिकायत लेकर हॉस्पिटल पहुंचा तो उसकी वजह जानकर दंग रह गया।

आंख से निकाले 20 जिंदा कीड़े

दरअसल, चीन में 60 साल के वैन की आंखों में से 20 कीड़े निकाले गए वो भी जिंदा। उसे कुछ दिनों से आंखों में जलन और दर्द महसूस हो रहा था, जिसे उसने पहले थकान समझकर इग्नोर कर दिया। मगर, जब बात हाथ से बाहर निकल गई तो वह हॉस्पिटल चेकअप पहुंचा जहां डॉक्टरों ने उसे सर्जरी की सलाह दी। सर्जरी की दौरान उसकी आंख की पलक में से कीड़ों का गुच्छा निकाला गया।

PunjabKesari

एक साल से पल रहे थे कीड़े

मरीज की आंख में ये कीड़े करीब 12 महीने से अपना घर बनाए हुए थे। डॉक्टर के मुताबिक, मरीज की दाईं पलक के नीचे कीड़े पल रहे थे, जिन्होंने गुच्छा-सा बना लिया था। यही नहीं, डॉक्टरों द्वारा निकाले गए कीड़ों के साथ लार्वा भी मौजूद था यानि वह अपनी संख्या बढ़ाने की तैयारी में थे।

PunjabKesari

आंखों में कैसे पहुंचे कीड़े?

वैन ने बताया कि उसे स्पोर्ट्स एक्टविटी का काफी शौक है। ऐसे में डॉक्टर मान रहे हैं कि ये कीड़े आउटडोर वर्कआउट के दौरान मरीज की आंखों में चले गए होंगे। वैन को एक साल से आंखों में कुछ अटका हुआ हो रहा था लेकिन उसने इसे मामूली समझ इग्नोर कर दिया। वैन को लगाता है शायद उन्हें मक्खियों ने काटा होगा, जिसके जरिए ये कीड़े आंखों तक पहुंच गए। 

जा सकती थी आंखों की रोशनी

चिकित्सक ने बताया कि मरीज की आंखों में थेलेजिया कैलीपेडा प्रजाति के कीड़े पाए गए हैं, जो आंखों का संक्रमण भी फैलाते हैं। यही नहीं, अगर थोड़ी और देर हो जाती तो मरीज के आंखों की रोशनी भी जा सकती थी। फिलहाल सर्जरी सफल रही है और अब मरीज धीरे-धीरे रिकवर कर रहा है।

PunjabKesari

Related News