26 APRFRIDAY2024 2:35:53 AM
Nari

C-Section डिलीवरी के बाद कर लें इन कामों से तौबा, वरना बढ़ जाएगी परेशानी!

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 May, 2023 12:22 PM
C-Section डिलीवरी के बाद कर लें इन कामों से तौबा, वरना बढ़ जाएगी परेशानी!

डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। खासकर बात जब सिजेरियन डिलीवरी की हो तो। इसमें बच्चे को निकालने के लिए पेट पर बड़ा से कट लगाया जाता है, टांके का ख्याल रखने की जरूरत होती है। वहीं जंक फूड और तले-भूने से खाने को दूर रहने को भी कहा जाता है, जिससे टांके और जख्म पर असर न पड़े, ये परहेज लगभग 6 महीने तक चलते है। सी सेक्शन डिलीवरी के बाद बहुत ऐसी चीजें हैं, जिससे आपको परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में...

साबुन 

सिजेरियन डिलीवरी के बाद कुछ दिनों तक साबुन का इस्तेमाल ना करें। अगर बहुत ज्यादा जरूरी हो तो नरम साबुन का इस्तेमाल करें और सी-सेक्शन वाले घाव से इसे दूर रखें।

PunjabKesari

छींक या खांसी 

सी-सेक्शन होने के बाद रिकवरी के दौरान छींक या खांसी आपके पेट में दर्द में बढ़ा सकती है, साथ ही टांके खुलने की भी संभावना बढ़ जाती है। वहीं टांके दोबारा करने पर तकलीफ दोगुनी हो जाती है और इससे आपका शरीर भी खराब होता है। अगर आप तेज पीच में बात करती हैं तो ख्याल रखें कि आप अभी कुछ दिन ऐसे बात न करें। जितना हो सके धीरे ही बोलें, क्योंकि आपके तेज बोलेने या जोर से हंसने से सी-सेक्शन पर सीधा असर होता है। जिससे आपको बर्दाश्त न कर पाने वाला तेज दर्द हो सकता है, या कोई और दिक्कत भी हो सकती है।

पहने आरामदायक कपड़े

सी-सेक्शन के बाद जितना हो सके टाइट कपड़ो से दूर रहें। कपड़े का fabric से घाव वाली जगह पर खुजली या रेशेज जैसी परेशानी हो सकती है। जितना हो सके ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें।  घर पर नर्सिंग गाउन भी पहन सकती हैं। इससे आपके सी-सेक्शन के घाव पर भी कोई असर नहीं होगा। 

PunjabKesari

भारी सामाना न उठाएं

ज्यादा चहल-कदमी करने से आपके पेट की मांसपेशियों को तनाव हो सकता है तो ऐसा करने से बचें। क्योंकि यह घाव को ठीक करने में दिक्कत दे सकती है। साथ ही यह बाद में होने वाली हार्निया के खतरे को भी बढ़ा सकती है। इसीलिए, सिजेरियन बेबी होने पर मां को आगे झुकने और भारी वजन उठाने के लिए मना किया जाता है। साथ ही सीढ़ियां बिल्कुल भी नहीं चढ़नी चाहिए। अगर आपका घर दो मंजिला है, तो उनमें से एक पर ही आप रहें, ऊपर-नीचे ना करें। खुद को आराम दें।

PunjabKesari

डाइट का भी रखें ख्याल

आप ऐसी चीज न खाएं जो आपके पेट में गैस बना दे। इसके साथ ही आप कब्ज करने वाले खाने से भी परहेज करें। इस दौरान आपको खान का विशेष ख्याल रखना चाहिए, हो सके तो अपनी डाइट चार्ट डॉक्टर से ले लें।

PunjabKesari

 

नोट- सी-सेक्शन डिलीवरी के बाद किन चीजों से परहेज करना चाहिए, इसकी आपको बेहतर सलाह एक्सपर्ट दे पाएंगें।

Related News