19 JULFRIDAY2024 8:40:34 PM
Nari

Dinner के समय आपकी यह छोटी सी लापरवाही हो सकती है खतरनाक, जानें इसके बारे में

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 26 May, 2023 12:00 PM
Dinner के समय आपकी यह छोटी सी लापरवाही हो सकती है खतरनाक, जानें इसके बारे में

हमारी लाइफ स्टाइल में कई सारी ऐसी आदतें होती हैं जो हमें 'डायबिटीज' की बीमारी से ग्रसित कर देती हैं। अगर आप भी डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो अपनी लाइफ स्टाइल से इन आदतों को तुरंत छोड़ दें। आपको यह मालूम हो कि ऐसी कौन सी गलतियां आप करते हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को हाई कर देती हैं। आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे, जिनकी वजह से डायबिटीज की समस्या पैदा हो सकती है।

रोज दही खाना

दही हमारी हेल्दी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन आयुर्वेद का कहना है कि रोजाना दही का सेवन करने से आपका वजन बढ़ना है और खराब मेटाबॉलिज्म जैसी सम्यसया का सामना करना पड़ सकता है। जो डायबिटीज का जोखिम पैदा करने का कारण बनती है।

PunjabKesari

रात को भी ज्यादा खाना

रात का भोजन हमेशा हल्का-फुल्का और सुपाच्य होना चाहिए ताकि वह आसानी से पच सके। लेकिन कुछ लोग रात को भारी-भरकम भोजन कर लेते है। जिसका असर उनके लिवर पर पड़ता है। जिससे उनका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

ओवरईटिंग

आयुर्वेद एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपकी भूख दो रोटी की है तो सिर्फ एक रोटी खाएं। क्योंकि ज्यादा खाने से आपको कई बीमारियां लग सकती हैं। अपनी भूख से ज्यादा खाना खाने से कोलेस्ट्रॉल, पाचन से जुड़ी समस्याएं और मोटापे के आप शिकार हो सकते है।

PunjabKesari

 

भूख नहीं है, फिर भी खाना

खाना उसी वक्त खाना चाहिए जब आपको भूख लगे। अगर आपको भूख नहीं लगी है और फिर भी आप खाना खा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप खुद ही बीमारियों को निमंत्रण दे रहे हैं। ये आदत आपको डायबिटीज का शिकार तो बनाएगी ही, साथ ही साथ कई और बीमारियों का खतरा भी बढ़ा देगी।

 

 

 

 

Related News