15 AUGMONDAY2022 9:21:40 PM
Nari

ये 4 डिटॉक्स ड्रिंक्स तेजी से घटाएंगी वजन, मौसमी वायरल से भी करेगी बचाव

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Jul, 2022 12:44 PM
ये 4 डिटॉक्स ड्रिंक्स तेजी से घटाएंगी वजन, मौसमी वायरल से भी करेगी बचाव

मानसून का मौसम आते ही शरीर बीमारियों से घिरने लग जाता है। यह मौसम भले ही गर्मी से राहत दिलाता है, लेकिन उमस के कारण पसीना भी बहुत ही निकलता है, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपका डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आपके शरीर को भी हाइड्रेट रखते हैं। तो चलिए बताते हैं कुछ ऐसे ही डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में...

क्या होते हैं डिटॉक्सिफिकेशन ड्रिंक्स? 

यह ड्रिंक्स आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आपके शरीर को भी कई तरह के पोषक तत्व देते हैं। इन ड्रिंक्स का सेवन करने से आपके फेफड़े, किडनी और त्वचा हेल्दी रहती है। यह मेटाबॉल्जिम को भी तेज करने में सहायता करता है, जिससे आपका वजन आसानी से घट सकता है। डिटॉक्स ड्रिंक्स वजन घटाने में भी सहायता करते हैं। 

PunjabKesari

एप्पल साइड विनेगर 

एप्पल साइड विनेगर भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।  यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करने में सहायता करते हैं। शरीर का पीएच लेवल भी बनाए रखने में यह सहायता करते हैं। इससे आपका वजन कम होने में मदद मिलती है। आप इसे बनाने के लिए दो लीटर पानी में दो चम्मच एप्पल साइड विनेगर मिलाएं। मिठास बढ़ाने के लिए आप शहद या फिर चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

खीरा-पुदीना 

खीरा और पुदीना दोनों ही शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ये ड्रिंक्स एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। आप इसे बनाने के लिए एक गिलास में खीरे के टुकड़े और पुदीने के पत्ते मिलाएं। फिर थोड़ा सा पानी मिलाकर इसमें काला नमक डालें। आपका डिटॉक्स ड्रिंक बनकर तैयार है। 

PunjabKesari

तुलसी चाय 

तुलसी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुण आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह आपको मौसमी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। आप ड्रिंक बनाने के लिए तुलसी के पत्ते उबालें और इसे छान लें। छान कर आप इसका सेवन कर सकते हैं। आप चाय में भी तुलसी के पत्ते डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

ग्रीन टी 

आप वजन घटाने के लिए ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स मेटाबॉल्जिम को बढ़ाने में और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, ग्रीन टी पीने का सही समय नाश्ता या फिर खाने के एक से डेढ़ घंटे के बाद का होता है। ग्रीन टी तैयार करने के लिए आप ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में मिलाएं। फिर इसमें पुदीने के पत्ते, शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। 3-4 मिनट के बाद टी बैग्स निकाल लें। 

PunjabKesari

Related News