10 AUGWEDNESDAY2022 1:34:09 AM
Nari

शादी के बहाने लड़कियों के साथ हो रही ठगी, DCW ने 3 मैट्रिमोनियल वेबसाइट को भेजा नोटिस

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 04 Aug, 2022 10:31 AM
शादी के बहाने लड़कियों के साथ हो रही ठगी, DCW ने 3 मैट्रिमोनियल वेबसाइट को भेजा नोटिस

वैवाहिक साइटों पर खुद को उपयुक्त वर के तौर पर पेशकर पुरुषों द्वारा महिलाओं को ठगे जाने की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने ऐसी तीन साइटों को नोटिस भेजा है। आयोग ने 12 अगस्त तक उनसे जवाब मांगा है। हाल ही में दिल्ली से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक व्यक्ति को 100 से अधिक महिलाओं को ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि वह शख्स वैवाहिक साइटों पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर शादी की पेशकश करता था और फिर उनसे पैसा ऐंठता था। दूसरा मामला ओडिशा से सामने आया, जहां एक व्यक्ति ने पिछले कुछ वर्षों में इसी तरीके से 27 महिलाओं से शादी की। आयोग के एक बयान में कहा गया कि-  इस संबंध में आयोग ने जांच शुरू की है। 

PunjabKesari

डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने जीवनसाथी डॉट कॉम, शादी डॉट कॉम और भारत मैट्रीमोनी डॉट कॉम को नोटिस जारी किया है और उनसे सूचना मांगी है। आयोग ने इन वैवाहिक साइटों को महिला उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा तथा फर्जी प्रोफाइल बनाने से रोकने के लिए उनके द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी देने को कहा है।

PunjabKesari
 मालीवाल ने कहा- आयोग ने जानना चाहा है कि क्या इन पोर्टलों पर प्रोफाइल बनाने के लिए आधार कार्ड या अन्य फोटो पहचान दस्तावेज की जरूरत होती है। आयोग ने फर्जी प्रोफाइल, सूचना छिपाने, यौन उत्पीड़न, ब्लैकमेल करने, पैसा ऐंठने आदि के बारे में पोर्टल को मिली शिकायतों तथा उसके सिलसिले में उठाये गये कदमों का विवरण भी मांगा है। आयोग ने प्रोफाइलों को काली सूची में डालने से जुड़़ी मानक संचालन प्रक्रिया तथा 2018 से काली सूची में डाले गये ऐसे प्रोफाइलों की संख्या भी बताने को कहा है।

Related News